ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें बताइए क्या कर सकते हैं? Online padhai

ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) कैसे करें बताइए, क्या कर सकते हैं? घर बैठे हम ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं, कैसे हम अपने स्कूल की सब्जेक्ट की पूरी तैयारी कर सकते हैं? कौन से ऐसे माध्यम है जिससे हम अपनी लगातार पढ़ाई जारी रख सकते हैं। घर बैठे क्या हम पूरे सब्जेक्ट की तैयारी कर सकते हैं? यदि हाँ तो इस क्वेश्चन का आंसर आपको इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगा। आप घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन तरीके से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, यह हमारे स्टूडेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है चलिए शुरू करें।

Online padhai  kaise kare
Online padhai

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें (Online padhai kaise)

सबसे पहले हम जानते हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) कैसे करें? मेरे प्यारे स्टूडेंट यदि आपको ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना है तो, उसके लिए आपके पास मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, व इंटरनेट जैसी सुविधा आपके पास होना ज़रूरी है।

लेकिन सबसे अच्छी और सस्ती सुविधा कि आपके पास एक इंटरनेट कनेक्टेड मोबाइल या, जिओ मोबाइल या, कोई एंड्राइड मोबाइल होना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। वह भी आपके परिवार के किसी सदस्य या माता-पिता का या स्वयं का हो सकता है।

तो आप इंटरनेट से जुड़कर आप ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई जारी रख सकते हैं। आपके अंदर एक लक्ष्य होना ज़रूरी है कि हाँ हम घर बैठकर अपना फिजूल समय नष्ट नहीं करेंगे। हम घर बैठे हर एक समय का सदुपयोग Ghar Baithe ऑनलाइन वर्क करेंगे। यदि आप की वर्तमान में स्कूल नहीं लग रही है, स्कूल नहीं जा रहे हैं, तो आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं। पढ़ाई जारी रखने के लिए हमें क्या-क्या करना है अब आगे जानेंगे।

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई (Ghar Baithe Online padhai)

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि हम स्टूडेंट को सबसे पहली जिम्मेदारी है, आपकी क्लास हो या घर हो, आप अपने कैरियर पर ध्यान दें। हम ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) कर सकते हैं। वैसे तो Online padhai करना ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है, लेकिन यदि सही जानकारी और सही तरीक़ा मालूम हो तो हम ठीक से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे आप पढ़ाई कैसे करें, तो मैं आपके लिए कुछ ज़रूरी सुझाव देने वाला हूँ, जो आपको स्टूडेंट कैरियर में बहुत ही मददगार होगा।घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) जारी रखने के लिए आपको कुछ है online तरीक़ा अपनाना ज़रूर होगा।

जैसे कि आप एक समय फिक्स करें एक किसम का टाइम टेबल बनाएँ। आप प्रो वर्जन क्वेश्चन पेपर से भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। यूट्यूब वीडियो के माध्यम से भी आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई (Ghar Baithe Online padhai) कर सकते हैं।

साथ में आप सोशल नेटवर्क जैसे फ़ेसबुक ग्रुप से जो एजुकेशन से रिलेटेड हो उससे भी आप जुड़ सकते हैं। साथ में जो एजुकेशन वेबसाइट हैं उस पर जा कर के भी आप ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) कर सकते हैं। मोबाइल एप्स का उपयोग करके और गूगल पर नोट्स ऑडियो फाइल और ऑनलाइन मॉक टेस्ट आदि तमाम प्रकार से आप अपना घर बैठे Online padhai कर सकते हैं। Online in hindi क्या कहते हैं?

व्हाट्सएप पर ऑनलाइन पढ़ाई करें (Whatsapp Online padhai)

दोस्तों सबसे अच्छा तरीक़ा है जो कि व्हाट्सएप आजकल हम सबका एक मैसेज का फैशन बन चुका है। व्हाट्सएप पर ऑनलाइन पढ़ाई (Whatsapp Online padhai) कर सकते हैं यह सुविधा अब स्कूलों के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।

आपका मोबाइल नंबर स्कूल के ग्रुप से ज्वाइन हो सकता है या, नहीं जुड़े हुए हैं तो आप अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं। आप अपना व्हाट्सएप नंबर (whatsapp number) स्कूल के टीचर के माध्यम से स्कूल के ग्रुप या, अपने शिक्षा मंडल ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

आप व्हाट्सएप के माध्यम से डायरेक्ट वीडियो और भी तमाम प्रकार की ऐसे जो आपके सब्जेक्ट से रिलेटेड जानकारी है वह घर बैठे व्हाट्सएप पर आप ऑनलाइन पढ़ाई (Whatsapp Online padhai) कर सकते हैं। अच्छे से अच्छे टीचर और आपके शिक्षा मंडल की ओर से प्रेषित सूचनाओं की जानकारी भी ले सकते हैं। साथ में ऑनलाइन स्तर पर Computer par WhatsApp Kaise Chalaye आपके सब्जेक्ट से रिलेटेड जानकारी वीडियो देखने को मिल सकते हैं।

गूगल पर ऑनलाइन पढ़ाई करें (Google Online padhai)

इंटरनेट जगत में आप हमारे फासले दूर नहीं हैं। चाहे स्कूल से हो, या सरकार से हो, या हमारे करीबी दोस्त, गूगल ने सब कुछ ऐसा कर दिया कि आप घर बैठे किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से पढ़ सकते हैं।

जब भी आप गूगल सर्च (Google Search) बार में जाओगे आप की बुकों से रिलेटेड, आपके क्वेश्चन से रिलेटेड, तमाम प्रकार के, किसी भी प्रकार की जानकारी को आप गूगल पर सर्च करोगे। उसका सलूशन आपको ज़रूर मिलेगा।

चाहे आप को टेक्स् के माध्यम से मिले या, बॉयस के माध्यम से, या वीडियो के माध्यम से, लेकिन लगभग आपका हर प्रकार के प्रश्न का जवाब (Ask your qu) आपको GOOGLE पर मिलेगा। गूगल पर भी हम एक क़िस्म की पढ़ाई जारी कर सकते हैं।

अपने सब्जेक्ट से रिलेटेड क्वेश्चन और सब्जेक्ट से रिलेटेड जानकारी को गूगल पर हम सर्च कर सकते हैं और उस से रिलेटेड आपको वेबसाइट और जानकारी उपलब्ध होगी। जहाँ जा करके आप पढ़ सकते हैं और वीडियो देख सकते हैं। तो इस प्रकार से गूगल आपकी हर प्रकार की मदद करने के लिए खड़ा हुआ है इंटरनेट पर।

मोबाइल ऐप से पढ़ाई करें (mobile app Online padhai)

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि आजकल हर प्रकार की सुविधा इंटरनेट जगत में हो चुकी है। आप मोबाइल एप्स (mobile app) को गूगल प्ले स्टोर (google play store) से डाउनलोड कर सकते हैं। जो आपके सब्जेक्ट वह आपके क्लास से रिलेटेड या एक क़िस्म की कह सकते हैं कि ऑनलाइन कोचिंग (online coaching) जैसी सुविधाएँ उपलब्ध होती हैं।

आप गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल ऐप (Mobile App from Google Play Store) को डाउनलोड कर सकते हैं जो, आपको ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) करने में बहुत मदद करेंगे जैसे कि Umang, Udemy, Meritnation, Khan academy, Unacademy, BYJU’ S, Doubtnut, ePathshala,

इस प्रकार से आप ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।इस प्रकार से दोस्तों आप पर किसी भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं और आपके पसंदीदा आपके सब्जेक्ट और क्लास से रिलेटेड जानकारियों को पढ़ सकते हैं। वीडियो देख सकते हैं।

हर क्लास ऑनलाइन पढ़ाई (All Class Online padhai)

हर क्लास ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है। दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि आप चाहे किसी भी कक्षा में हो, चाहे आप 10th में हो या, (12th) ट्वेल्थ में हो या, आप छठवीं सातवीं या नबी 11वीं किसी भी कक्षा के स्टूडेंट हैं।

आप अपने स्कूल टीचर से संपर्क करके ऑनलाइन रिलेटेड जानकारी ले सकते हैं। वह आपको बेशक तरीक़ा बताएंगे आप उनसे व्हाट्सएप के माध्यम से जुड़कर या सीधा संपर्क करके आपको ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) से रिलेटेड वह आपको ज़रूर जानकारी देंगे। आप आसानी से किसी भी क्लास के हो आप Online padhai अब घर बैठे कर सकते हैं।

पढ़ाई निष्कर्ष

दोस्तों मेरे प्यारे भविष्य स्टूडेंट आप इस देश की धरोहर हैं। आपको अपना बेशकीमती समय नहीं गमाना है। आप घर पर हैं या, स्कूल पर रहे, आपको अपने घर के समय का उपयोग करना है और ऑनलाइन पढ़ाई (Online padhai) आप मोबाइल के माध्यम से इंटरनेट से जुड़कर कर सकते हैं। साथ में आप कंपटीशन, जॉब की तैयारी भी इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं। आशा है आपको यह जानकारी ज़रूर अच्छी लगी होगी। आपके भविष्य की शुभकामना करते हुए धन्यवाद।

Read the post:-

Spread the love
  • 1
    Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − five =

Scroll to Top