Photoshop me photo banane ka tarika bataye

Spread the love

Photoshop me photo banane ka tarika bataye-फोटो कैसे बनाएँ?

Hello, दोस्तों नमस्कार आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि फोटोशॉप में फोटो बनाने का तरीक़ा (photoshop me photo banane ka tarika) आपके साथ साझा करेंगे। जिसमें आप फोटोशॉप में passport size ki photo कैसे बनाएँ? पासपोर्ट साइज की Photo banane ka tarika, अडोबी फोटोशॉप सीखेंगे, फोटोशॉप में फोटो बनाने का सीखना। अर्जेंट किसी की photo kaise banaye? अपने कंप्यूटर में पासपोर्ट साइज की फोटो कैसे बनाएँ?

Photo banane ka tarika हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे। तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़िए, ताकि आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से ऐड वह Photoshop से पासपोर्ट साइज की या, किसी प्रकार की Photo kaise banaye? तो चलिए आपके लिए साधारण tarika हम बताने वाले हैं तो शुरू करते हैं।

Photoshop me photo banane ka tarika

फोटोशॉप में photo banane ka tarika, जैसे कि दोस्तों आप जानते हैं कि आजकल आप यदि किसी प्रकार की Online सर्विस या, photo बनाने का काम करते हैं तो, आपके लिए सबसे पहले photoshop में एक साधारण image kaise banate हैं। इसको आप जानेंगे तो सबसे पहले आपको अपना computer स्टार्ट करना है,

स्टार्ट करने के बाद आपने PC में यदि अडोबी फोटोशॉप नहीं है तो उसको भी आप इंस्टॉल कर सकते हैं। आप अपने पीसी में Adobe photoshop डलवा सकते हैं। Computer में फोटो बनाने का बहुत ही sadharan tarika है, इसमें कुछ टूल्स मेनू होते हैं उनको ध्यान देखना पड़ता है कि किसमें क्या होता है? विशेषकर जो फोटो शॉप के ऊपर Menubar दिए जाते हैं।

Photoshop me photo banane ka tarika bataye-फोटो कैसे बनाएँ?
Photoshop me photo banane ka tarika

उनमें बहुत ही कारगर टूल होते हैं। जिनके माध्यम से हम किसी प्रकार की इमेज को एडिटिंग (Image editing) करके एक अच्छी प्रोफेशनल imege बना सकते हैं तो आप फोटो फोटोशॉप माध्यम से तरह-तरह के image बना सकते हैं। जो अपने क्लाइंट को बहुत ही फैशन शो दिखा सकते हैं और ने print कर सकते हैं।

photoshop me passport size photo kaise banaye

इसमें आपको Photo banane ke liye सबसे पहले आपको photoshop पर आपको सिंगल Clixk करना है। click करने के बाद आपका फोटो शॉप ओपन हो जाएगा, अब आपको देखना है कि आप कैमरे की photo को सबसे पहले यदि आपने मोबाइल से किसी का photo खींचा है तो उसको आप व्हाट्सएप के थ्रू, USB के माध्यम से आप अपने सिस्टम के डेक्सटॉप पर रखें।

उस photo पर आप name भी नीचे लिख सकते हैं। photo पर name डालना बहुत ज़रूरी है क्योंकि आपके सिस्टम में बहुत सारे folder होते हैं और उस photo को जिस क्लाइंट के photo बनाना चाहते हैं। उसको आसानी से बना सकें। आप photoshop स्टार्ट करें, Start होने के बाद आपका photoshop ओपन हो जाएगा। ओपन होने के बाद आपको आपके जो डेक्सटॉप पर क्लाइंट की photo रखी हुई है।

उस पर सबसे पहले आपको photoshhop के जस्ट ऊपर आपको फाइल लिखा मिलेगा। file पर आपको सिंगल click करना है, click करने के बाद आप सबसे पहले new लिखा है उसने ऊपर आप क्लिक करेंगे। पर click करने के बाद आपको कौन से printer को आप use करते हैं, जिस printer के माध्यम से आप फोटो निकालना चाहते हैं।

Passport size photo banane ka tarika

मान लीजिए आप A4 साइज का printer पर प्रिंट करना चाहते हैं तो, आपको इस साइट पर आपको click करना है। क्लिक करने के बाद आप A4 साइज है इस पर click करें। उसके बाद आप OK पर click करें। click करने के बाद अब आप का size का पेज ओपन हो जाएगा। OPEN होने के बाद आपको post फोटो, जिस photo को आप बनाना चाहते हैं तो, आप पर जो photoshop का बैकग्राउंड देख रहे हैं।

Photoshop me photo banane ka tarika

उस पर यदि आप डबल click करेंगे तो, आपका destope ओपन हो जाएगा। लेकिन सबसे अच्छा तरीक़ा है, आप उसी file वाले मेनू पर क्लिक करें, file पर क्लिक करने के बाद आपको जस्ट दूसरे नंबर पर open कंट्रोल ओ बी दबा सकते हैं। आप को open करना है ओपन करने के बाद आपने image पर देखेंगे कि आपके डेस्कटॉप पर रखा हुआ। उस पर आप सिंगल के लिए करेंगे, सिंगल click करने के बाद आपका इमेज photoshop में ओपन हो जाएगा।

इसके बाद आप पर photo को crop करें, जितना भी आप crop करना चाहते हैं। उसी size के हिसाब से आप crop करो आप कर सकते हैं। तो आपको crop वाला आइकन दिखेगा। उस पर आप crop टूल CLICK करेंगे। जैसे crop पर click करने के बाद आप इमेज को अपने हिसाब से इसे crop करें। आप यदि passport साइज का photo बनाना चाहते हैं।

Adobe Photoshop se photo banaye

तो इस प्रकार से आप उसे क्रॉप करें, क्रॉप करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर कीबोर्ड (computer keyboard) पर आपको Enter press करना है। इंटर प्रेस करने के बाद आपका जितनी size में आपने क्रॉप किया है। वह इमेज सिलेक्ट हो जाएगा। अब इसके बाद यदि आप photo यदि धुंधला है तो उसको सही Light color देना है तो आप को Control+m दबाएँ। Control+M के दबाने के बाद आप एक graf देखेगा।

उसको आपने उसके mouse ke सहारे थोड़ा ऊपर करें, ताकि वह Light color हो जाए. इसके बाद आप इस इमेज पर यदि आपको बॉर्डर लगाना है। तो आप को Control+A दबाने के बाद, आपको फिल्टर आपको सिलेक्टमैनू पर माउस एयरो करना है। जिसमें आपको Modify लिखा होगा Modify के बाद आपको बॉर्डर (Border) पर क्लिक करना है।

आपको Border की चौड़ाई कितनी रखना है। 10, 20, 25 जितना भी आप रखना चाहते, उतना आप यहाँ पर टाइप करें। इसके बाद टाइप करने के बाद आप जाएंगे। इस पर आप क्लिक करेंगे, क्लिक करने के बाद आप पर बैकग्राउंड का कलर जो दिखता है उसको आप चयन करें। चयन करने के बाद आप उस पर ok kare, ओके के बाद आपको इस प्रकार से आप का बॉर्डर उसी कलर में एडजस्ट हो जाएगा।

Urgent passport photo banaye

अर्जेंट पासपोर्ट फोटो जो आपने यह फुल साइज का लिया है। उस पेज पर आप सबसे पहले एरो वाला आइकन जो एडवो फोटोशॉप आइकन है। क्लिक करने के बाद उस पर इमेज पर माउस दबा कर के आप खींच कर के आप सीधे आप अपने A4 साइज पेज पर ले आएंगे। इसके बाद आप को Control+T dabana है।

Control+Tदबाने के बाद आप इमेज की Size दे सकते हैं। आप कितनी Size में इमेज को रखना चाहते हैं इसके बाद आप इंटर करेंगे। इंटर करने के बाद यदि आप तीन फोटो एक साथ बनाना चाहते हैं। तो आप को Control+T दबाकर मेनू से इमेज पर दवा करके खींच गाना है। तो इस प्रकार से आप एक इमेज कि आपका photo bana sakte हैं।

इसके बाद दोस्तों आप सभी इमेज को Select करने के बाद आप file पर जाएंगे। file पर जाने के बाद आपको print पर आप क्लिक करेंगे, क्लिक करने के बाद आप print वाले ऑप्शन पर पहुँच जाएंगे। जहाँ से आप इसके लोग प्रिंट मीडिया तो उस पर आप print कर सकते हैं।

Post conclusion

तो दोस्तों आपने पोस्ट के माध्यम से जाना कि आप Passport size या Full size की फोटो आप किस तरह से बनाते हैं। आपने photoshop me photo banane ka tarika जाना। को आशा है आप Photo banane ka tarika ज़रूर जान गए होंगे इसके साथ आप दिए गए वीडियो को भी फॉलो कर सकते हैं।

जिससे आप फोटो बनाने में आपको बहुत ही आसानी होगी, आशा है दोस्तों हमारी पोस्ट आपको ज़रूर पसंद आई होगी। अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा सोशल नेटवर्क के माध्यम से सांझा करें। धन्यवाद

Read more some post-