E-Shram Card Registration | घर बैठे ई-श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन सिर्फ 5 मिनिट में करे

E-Shram Card Registration – अगर आप ई -श्रम कार्ड का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढियेगा यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर है और अगर आप श्रमिक मजदूरी करते है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है सरकार ने एक सुनहरा मौका दिया है आप के जीवन को खुशमय और सफल बनाने के लिये।

जब तक आप ई -श्रम कार्ड नहीं बनवाते तब तक आप ई -श्रम कार्ड का लाभ नहीं ले पायगे तो आप आपने कार्ड जल्दी से वनवाये ई श्रम कार्ड आपके जीवन में खुशिया की उमंग ले के आएगा। तो में आप को बताना चाहुँगा की ई -श्रम कार्ड से आप को अन्य प्रकार की सुबिधा मिल सकती है।

जैसे अगर मजदूर की कोई दुर्घटना हो जाती है तो मजदूर का दुर्घटना बीमा के माध्यम से मजदूर को दो लाख की आर्थिक राशि प्रदान करेगी सरकार ई – श्रम कार्ड के द्वारा और अगर केंद सरकार कोई भी योजना शुरू करती है तो आप उस योजना का लाभ ले सकते है।

अगर आपका ई – श्रम कार्ड है तो दोस्तों ई – श्रम कार्ड बहुत जरुरी है बनवाना तो में आपको ऑनलाइन  ई -श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन  कैसे करे तो दोस्तों आपको मेरा ये आर्टिकल ध्यान पूर्वक पड़ना होगा में इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहा हूँ।

ई – श्रम कार्ड का उद्देश्य

हमारे देश की केंद्र सरकार ने सन 2020 में उन गरीब एवं बेरोजगार श्रमिकों को रोजगार प्राप्त कराने के लिये ई – श्रम कार्ड योजना को जारी किया था जिससे उनके जीवन मे खुशियाँ आ सके और वे सभी बेरोजगार श्रमिक अपने जीवन को अच्छा सफल बना सके।

यह योजना श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए शुरु किया गया है इस योजना में 2  लाख रूपये का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।

यह कार्ड देश के कोई भी असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले भारतीय नागरिक बना सकते है।

असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओ का एकीकरण जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालयो द्वारा प्रशासित किया जा रहा है और तदनंतर अन्य मंत्रालाओ द्वारा भी चलाये जा रहे है।

सभी असंगठित कामगारों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना ,जिससे सन्निर्माण कामगार ,प्रवासी कामगार ,गिग और प्लेटफॉर्म कामगार ,फेरी वाले ,घरेलू कामगार ,कृषि कामगार आदि शामिल है,जिन्हे आधार से जोड़ा जाना है।

ई – श्रम कार्ड योजना के लाभ

  • 60  वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपए हर महीने माह पेंशन दी जायेगी।
  • श्रमिकों के आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए की वित्तीय सहायता मिलेगी सरकार से।
  • मृत्यु होने पर 2 लाख  रुपए की सहायता राशि प्रदान की जायगी।

ई – श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन कैसे करे

यदि आपको इस बारे मे कुछ भी मालूम नहीं है कि केसे हम ई श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन घर बेठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं तो उसके लिये आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है हमने इस टॉपिक में आपको इस विषय मे स्टेप बाय स्टेप बताया है इसलिये आप इस टॉपिक को ध्यान से पढ़िए।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको E-Shram Card की ऑफिसियल वेबसाइट को अपने स्मार्ट फोन या कंप्यूटर लैपटॉप मे ओपन कर लेना है।

स्टेप 2 – जेसे ही आप श्रमिक कार्ड योजना की Official Website को अपने मोबाइल फ़ोन मे ओपन कर लेते हैं तो फिर इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर REGISTER e-Shram  का टैब दिखेगा उस पर क्लिक करे।

स्टेप 3 – इतना करने के बाद फिर आपको अपने आधार कार्ड से लिंक जो मोबाइल नंबर है उसको डालना है और नीचे कैप्चा कोड को सही तरीके से भरकर Next बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 – इसके बाद अब EPFO और ESIC  वाले ऑप्सन को ON करके उन्हें सेलेक्ट कर लेना है फिर इसके बाद Send OTP वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5 – जैसे ही आप सेंड ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा तो आप उस प्राप्त ओटीपी को निर्धारित बॉक्स में भर कर Submit बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 6 – अब इतना करने के बाद अगले स्टेप में आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और इसके बाद नीचे कैप्चा कोड को डालकर Send OTP विकल्प पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 7 – अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे टर्म एंड कंडीशन लिखी होगी तो उनको सही तरीके से पढ़कर बॉक्स में चेक मार्क का निशान लगाकर Submit बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 8 – इतना करने के बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल  नंबर पर फिर से एक ओटीपी आएगा तो उस OTP को नीचे दिखाई दे रहे बॉक्स में भर कर Verify कर देना है।

स्टेप 9 – इसके बाद अब आपको अन्य जानकारी जानने के लिए Continue बटन पर क्लिक करे और फिर अपने बारे में अपनी पूरी व्यक्तिगत जानकारी भरे. जेसे अपना पूरा नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता एवं अपनी वार्षिक आय की जानकारी भरें और अपने व्यवसाय एवं कौशल से संबधित जानकारी, अपना बैंक विवरण दर्ज करें।

स्टेप 10 – दोस्तो जब आप अपने बारे मे सभी जानकारी को सही तरीके से भर देते हैं तो इसके बाद अब सभी विवरण को अच्छे से चेक करें और फिर इसके बाद Terms and Conditions स्वीकार करके Submit बटन पर क्लिक करे।

तो साथियो इतना करने के बाद आपका E-Shram Card मे रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो जायेगा। हालांकि आवेदन करने के एक से दो दिन बाद आपको Registration सक्सेसफुल का मेसेज आ जायेगा।

E-Shram Card Registration के लिए पात्रता

सभी श्रमिकअनिवार्य तौर पर भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए ,श्रमिक असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए ,E Shram Card APPly Online Self Registration 2022 के तहत श्रमिक की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए आदि।

इनको भी पढ़े –

ई श्रमिक कार्ड में पैसे केसे देखे? जानिए पूरी जानकारी

ई श्रम कार्ड क्या है और E Shram कार्ड के फायदे सम्पूर्ण जानकारी जानिए

जमीन किसके नाम रजिस्टर्ड है अपने मोबाइल से पता करे सिर्फ 5 मिनिट में

जरुरी दस्तावेज

ई -श्रम वेवसाइट के अनुसार ई -श्रम साईट (SHRAM ) पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार नंबर आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक अकॉउंट नंबर होना चाहिए ,पंजीकरण के लिए आपके पास आधार नंबर आधार से जुड़ा सक्रिया मोबइल नंबर,बैंक खाते का विवरण होना अनिवार्य है और आपकी आयु 18 – 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

E-Shram Card Registration (FAQs)

सवाल – असंगठित क्षेत्र क्या होता है?

जबाब – असंगठित क्षेत्र में असंगठित क्षेत्र में उद्यमों के लिए राष्ट्रीय आयोग द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य की शर्तों और आजीविका के संवर्धन पर अपनी रिपोर्ट में असंगठित क्षेत्र को भारतीय संदर्भ में परिभाषित किया गया है।

सवाल – क्या कारगार को यूएएन कार्ड का नामीनीकरण करना होता है?

जबाब – प्रदान किए गए ईश्रम कार्ड के नवीनीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है, कामगार नियमित रूप से अपना विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं. अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए, वर्ष में कम से कम एक बार अपना खाता अपडेट करना आवश्यक है।

सवाल – क्या कोई आय मानदंड हैं? 

जबाब – असंगठित कामगार के रूप में ईश्रम पर पंजीकरण के लिए कोई आय मानदंड नहीं हैं तथापि वह आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

सवाल – क्या ईश्रम कार्ड की कोई वैधता अवधि है?

जबाब – यह एक स्थायी संख्या है और जीवन भर के लिए मान्य है।

सवाल – क्या पंजीकरण के बाद कामगार के बैंक खाते से कोई कटौती होगी?

जबाब – नहीं। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत लाभों या केंद्र/राज्य सरकार द्वारा प्रदाय अन्य लाभों की सीधे कामगार के खाते में बाधारहित प्रदायगी सुनिश्चित करने के लिए बैंक विवरण प्राप्त किए जा रहे हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आपको  कैसी लगी E-Shram Card Registration के विषय में यह जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूले और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताये।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करे और दोस्तों के साथ शेयर भी करे तभी इस योजना के बारे में सभी तक ये जानकारी पहुंच सके मेरे इस आर्टिकल के माध्यम से और सभी श्रमिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके। धन्यवाद

Leave a Comment