Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024 | ऐसे मिलेगा सब को लाभ जानिए पूरी जानकारी

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के पात्रता,आवश्यक दस्तावेज, एवं जानें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया Indira Gandhi Free Smartphone Yojana  नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे  इस नए आर्टिकल में तो आज में इस आर्टिकल के  माध्यम से  इंदिरा गाँधी फ्री  स्मार्ट फोन  योजना के  बारे में पूरी डिटेल में जानकारी देने वाला हूँ।

अगर आप भी फ्री स्मार्ट फोन योजना का लाभ  लेना चाहते है। तो आपको  मेरे इस आर्टिकल के निदेर्शों  को ध्यान से पढ़ना होगा, इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना के तहत राज्य  की सभी महिलाओ व विधार्थियो को फ्री स्मार्ट फ़ोन मिलेगा।

इस योजना के प्रथम चरण के अंतर्गत स्मार्ट फोन वितरण प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है जो 10 अगस्त से शुरू की गई थी अब दूसरे चरण की बारी है जिन महिलाओ को स्मार्ट फ़ोन नहीं मिला है तो में बता दू अभी एक और लिस्ट निकल चुकी है।

अपना नाम उस लिस्ट में चेक करे अगर उस लिस्ट में आपका नाम नहीं आया हो तो आप रजिस्ट्रेशन करा ले दिर तीसरी लिस्ट में आप फ्री स्मार्ट फोन प्राप्त कर सकते और इस योजना का लाभ भी ले सकते है तो आई हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सभी जानकारी दे रहे गई जिससे आपको आवेदन करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

Indira Gandhi SmartPhone Yojana Kya Hai

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना एक ऐसी योजना है इस योजना के तहत  राज्य की सभी महिलाओ  व  दस वी  बारह वी छात्र छात्रा को स्मार्ट फोन दिए जायगे इस योजना का पहला चरण दस अगस्त को शुरू हो चूका था।

जिसके तहत बहुत सारे छात्र छात्रा राज्य की महिलाओ  को फ्री स्मार्ट फ़ोन दिया गए  है अब दूसरे चरण की वारी है जिसने इस योजना का लाभ नहीं लिया हो तो  अब रजिस्ट्रेशन होने  लगे है तो आप भी दूसरी चरण में इस  योजना का लाभ प् सकते है।

इन्हे भी पढ़े –

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है और श्रमिक कार्ड के फायदे क्या क्या है? जानिए पूरी जानकारी

E-Shram कार्ड में पेसे कैसे देखे? सिर्फ 5 मिनिट में देखे अपनी किश्त का पैसा श्रमिक कार्ड में 

ज़मीन किसके नाम पर रजिस्टर्ड है? अपने मोबाइल से 5 मिनिट में पता करे जमीन की पूरी डिटेल्स

MP फ्री लैपटॉप योजना क्या है? ऐसे करे आवेदन सब को मिलेगा योजना का लाभ जाने पूरी जानकारी

इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना के उद्देश्य

इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट योजना का मुख्य उद्देश्य है की राज्य की सभी महिलाओ व बेटियों को फ्री स्मार्ट फोन मिले और राज्य की सभी महिलाओ एवं बेटियों को सक्त्र  एवं डिजिटल साक्षर करना

इंदिरा गाँधी योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओ का लाभ लेने के लिए और बेकिंग कार्यो में महिला आत्मनिर्भर बन सके और सवचलित रूप से देश का विकास हो सके।

यदि आप इंदिरा गाँधी योजना का लाभ पहले चरण में जो नहीं ले पाए तो उन्हें निराश होने की कोई आवशयकता नहीं है | क्योकि वे दूसरे  चरण में आवेदन कर के इस योजना का लाभ ले  सकते है।

तो अगर आपको में बता दू की आपको आवेदन करने के लिए में निचे इसके बारे में जानकारी दे रहे है जिससे आप इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना में आवेदन आराम से कर सकते है कोई दिक्क्त नहीं होगी तो आइये हम बताते है।

इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना के लिए पात्रता

इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना में केवल वे व्यक्ति पात्र होंगे जो राजस्थान के मूल निवासी हो। और इस योजना में महिलाओ एवं छात्र छात्रा ये पात्र होगी। इंदिरा गाँधी स्मार्ट फ़ोन योजना का आरम्भय 10 अगस्त को मुख मंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा किया गया  था।

इस योजना के तहत 9वी से लेकर 12वी कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों और महिलाओ को मुफ्त में स्मार्ट फ़ोन दिए जायगे इस योजना के तहत जो स्मार्ट फ़ोन दिए जायगे उसमे फ्री तीन साल के लिए इंटरनेट भी दिया जायगा जिससे डिजिटल काम आसानी से कर सकते है।

Indira Gandhi Free SmartPhone Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • अपना SSO ID
  • बैंक खाता पासबुक
  • 10वीं 12वीं की मार्कसीट
  • समग्र आईडी
  • जाति प्रमाण पत्र

इंदिरा गाँधी फ्री मोबाइल योजना में आपना  नाम कैसे जोड़े

यदि आप इस योजना के द्वारा जारी की गई लिस्ट में आपका नाम नहीं है या आपके परिवार में किसी महिला का नाम नहीं है और आप  इस योजना के लिए पात्रता भी रखते है तो तो आप इस योजना में नाम जुड़वाँ सकते है आप भी इस योजना का लाभ पा सकते और इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन पा सकते है।

इस लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए राज्य सरकार द्वारा दिया गया डोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा और आप कॉल पे अपनी समस्या को बता सकते है पूरी जानकारी सही तरीके से उनको  दे इसके बाद आपका भी इस लिस्ट में नाम जोड़ दिया जायगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

  • इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना 2024 की सूचि में अपना नाम चेक करने के लिये सबसे पहले सुचना पोर्टल की अधिकारी वेबसाइट को खोलना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना की पात्रता चेक करने का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • वहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा फिर उसके बाद आपको स्क्रीन पर कैटगरी  सेलिक्ट करने का ऑप्शन दिखेगा।
  • उसके बाद आपको आपने कैटगरी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप कौन  सी पात्रता रखते है इसका चयन करे।
  • इसके बाद आपको सबमिट  का ऑप्शन दिखाई देगा फिर सबमिट विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद पात्र महिलाओ की सूचि प्रदर्शित होगी।
  • सूचि होने के बाद आपको पता चल जायगा की आप इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन में पात्र होगी तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • अगर सूचि में अपात्र होगी तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकती इसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

इंदिरा गाँधी फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2024 पंजीकरण एवं वितरण प्रक्रिया

जिला प्रशासन विभाग के प्रत्येक जिले में लाभर्थियो की सख्या के आधार पर इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन मुफ्त में दिया जायगा पंचायत समिति में फ़ोन वितरण शिविर लगेगा शिविर द्वारा आपको मेसेज कर दिया जायगा जिसे आप को जानकारी मिल जायगी की फ्री स्मार्ट फ़ोन वितरण कहा हो रहे है इसके लिए आप आपने सभी दस्तावेज ले जाये क्योकि वहा पर आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा और अधिकारी के पास जमा करना होगा कुछ इस प्रकार वितरण प्रक्रिया संपन्न होगी।

इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट 2024

यह योजना राजस्थान फ्री स्मार्ट योजना है इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना से जुडी हुई है इसी का  दूसरा नाम इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना  के नाम से जाना जाता है जो की काफी प्रचलित है इस योजना को दोनों नामो से जाना जाता है।

इस योजना को राजस्थान सरकार अशोक गहलोत द्वारा शुरू किया गया है इस योजना में राज्य की 135 मिलियन से अधिक महिलाओ को फ्री स्मार्ट फ़ोन दिया जायगा और स्मार्ट फ़ोन योजना से संबधित दिशा निर्देश जारी किये गए है।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को फ्री स्मार्ट फ़ोन दिलवाने का उद्देशय है की सभी महिलाओ को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है विभिन्न प्रकार के सरकारी कामो को समय से जानकारी मिल सके और समय से जल्दी उस काम को पहुंच सके.

Indira Gandhi Yojana Free Smartphone के तहत लाभ पाने के लिए व्यक्ति गूगल पर यह सर्च करते है इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना 2024, ऑनलाइल फार्म ,आवेदन ,पात्रता ,लाभार्थी ,लाभ ,आवश्यक दस्तावेज ,Indira Gandhi free Smartphone Yojana  2024

Indira Gandi Free Smartphone Yojana का केम्प लोकशन पता केसे करे

इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन कहा मिल रहा लोकेशन पता करना है तो आपने नजदीकी केम्प की कुछ इस प्रकार से पता करे सकते है इसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको इंदिरा गाँधी वेबसाइट पर चले जाना है इसकी लिंक आपको निचे मिल जायगी।
  • इसके बाद आप उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी उसके होम पेज पर पहुंच जायगे वहा पर स्क्रीन पर आपको केम्प खोज का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद उसमे जो भी जानकारी पूछी जायगी वह जानकारी दे  सही तरीके से फिर इसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करे।
  • सबमिट करते ही आपके सामने केम्प की लोकेशन खुल के आ जायगी।
  • जिससे आपको पता चल जायगा की फ्री स्मार्ट फ़ोन वितरण कहा हो रही है।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 (FAQs)

Q. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना क्या है ?

Ans :- इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट योजना  राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके माध्यम से सरकार एक करोड़ 35 लाख लोगो को फ्री स्मार्ट फ़ोन दिए जायगे।

Q. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना पहला चरण डेट?

Ans :- इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना का पहला चरण 10 अगस्त 2024 को अशोक गहलोत द्वारा  लॉन्च की गई थी अब दूसरे चरण की वरि है।

Q. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट 2024 ?

Ans :- इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना में जिन पात्र महिलाओ व् छात्र रो को लाभ नहीं मिल पाया वे व्यक्ति दूसरे चरण में आपना आवेदन कर नाम जुड़वाँ कर लाभ ले सकते इस योजना का

Q. इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना किस राज्य के लिए है ?

Ans :- इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट  फ़ोन योजना राजस्थान की सभी महिलाये व् छात्र  9वी 12वी  के सभी छात्र छात्राओ  के लिए चलाई गई है।

Conclusion

तो मेरे प्रिय पाठको हमने आपने इस आर्टिकल के माध्यम से इंदिरा गंदगी फ्री स्मार्ट फ़ोन योजना की सभी प्रकार की सटीक जानकारी आपको प्राप्त कर दी है कैसे आप इस योजना में लाभ ले सकते और इसमें आवेदन कर सकते ये सब जानकारी में पहले दे चुकी हु तो पातलो मेरे इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़िए और अगर मेरा ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्स में बताना न भूले और ये आर्टिकल सभी को शेयर जरूर करे तभी इस योजना का लाभ जिसको नहीं मिला हो उनको जब जानकारी मिल जाये और सब लाभ ले सके तो पाठको मुझे लाइक करे और ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। धन्यवाद

Leave a Comment