Ayushman Bharat Yojana | ऐसे करे आवेदन सबको मिलेगा लाभ

Ayushman Bharat Yojana देश के आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग के लोगो को स्वस्थ बीमा प्रदान करने हेतु भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है ये योजना 14 अप्रैल 2018 को लागू की गई थी. इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार के लोग  स्वास्थ बिमा प्रदान कर उसका उपयोग कर अपना फ्री इलाज आसानी से करा सकते है।

तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के  के बारे में सम्पूर्ण जानकरी देने जा रहा है। जैसे लाभ ,उद्देश्य ,पात्रता ,विशेषताऍं आदि  तो मेरे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़िए और समझिये मेरे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिये।

इस योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने की है 14 अप्रैल 2018 में  भीम राव अम्बेटकर जयंती में किया था ,इस योजना के तहत स्वास्थ बिमा प्रदान कर के कमजोर वर्ग के लोग आपना इलाज  आसानी  से करा सकते है आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जान आरोग्य के नाम से भी जाना जाता है।

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश में किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में कमजोर वर्ग के लोग अपना इलाज आराम से करवा सकते है, निजी अस्पताल में मुख्य सुविधाएँ उपलब्ध कराई जायगी।

इस निशुल्क योजना के तहत स्वास्थ बिमा प्राप्त कर के गरीब परिवार के लोग अपनी बड़ी से बड़ी  बीमारी का इलाज आसानी से करा सकते है। आयुष्मान योजना का मुख्य उद्देश्य है की गरीब परिवार के लोगो की गंभीर बीमारी के कारण मृत्यु को रोका जा सके

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 करोड़ लोगो से ज्यादा  स्वास्थ बीमा उपलब्ध कराया जाये, आयुष्मान भारत योजना के तहत मृत्यु  दर में कमी हो

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्येश्य आर्थिक रूप से काम जोर वर्ग के लोगो (बीपीएल धारक ) को स्वास्थ बीमा का लाभ मिले, इसके अंतगर्त आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाभ तक स्वास्थ बीमा उपलब्ध कराया जायगा और 10 करोड़  (बीपीएल धारक ) परिवार (लगभग 50 करोड़ लोग ) इस योजना का लाभ उठा सकते है।

एबीडीएम का इरादा देश के लिए एक डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का है इसका मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य सेवा डिजिटली कारण को बढ़ावा देना है। इसे  क्रियानिवत करने का एक तरीका सैकड़ो  अलग अलग असमान मुजूदा डिजिटल स्वास्थ्य प्रणलियों के बीच अंतरसचलनीय और कनक्टिविटी को बढ़ावा देना है।

इस योजना के तहत 13 करोड़ से ज्यादा परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रदान किया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना की योग्यता ग्रामीण क्षैत्रें के लिए इस योजना का लाभ लेने हेतु योग्यता निम्लिखित है. ग्रामीण परिवार वो जिनके पास केवल एक कमरे का मकान हो जिनकी कच्ची दीवार कच्चे छत हो। भूमिहीन ग्रहस्थी धारक जो हस्तचालित नैमित्तिक श्रमिक हों वे परिवार जिनकी मुखिया महिला हो एवं जिनके घरों में 16 -59  वर्ष के पुरुष सदस्य न हो।

इस योजना का लाभ शहरी क्षेत्र के परिवार के सदस्य भी ले सकते जैसे,स्ट्रीट वेंडर /फेवीबला /मोची आदि  परिबार के लोग इस योजना का लाभ ले सकते है। Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना की प्रमुख विशेषताएं

यह दुनिया की सबसे बड़ी चिकित्सा बीमा योजना है जिसे सरकार द्वारा प्रचलित किया जाता है इसमें उपचार लागत, कमरे का शुल्क डाक्टर की फीस ,ऑपरेशन आदिलगभग 1393  प्रक्रियाएं सम्लित है। अस्पताल में भर्ती होने से पहले का कवर 3 दिनों के लिए है और अस्पताल में भर्ती होने के बाद का कवर दवाओं और निदान सहित 15 दिनों के लिए है।

इस योजना में कवरेज राशि 5 लाख रूपये तक है, माध्यमिक और तृतीय देखभाल अस्पताल में भर्ती दोनों को कवर किया गया है, भारत में निजी और सार्वजनिक पैनल  अस्पतालों में अस्पताल में भर्ती कवर लाभार्थियों को कैशलेस  और अस्पताल में भर्ती कवर की पेशकश की जाती है।

योजना में उम्र ,परिवार का आकार जो लिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं है यह पहले दिन से ही पहले इ मौजूद बीमारियों को कवर करता है। इस योजना का लाभ पुरे भारत में उपलब्ध है ,आप भारत के किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक या निजी अस्पताल में कैशलेश उपचार का लाभ उठा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के लाभ

सरकार द्वारा वित्त पोषित अधिकांश चिकित्सा बीमा योजनाएं केवल 3 लाख रुपए तक की सीमा कवर प्रदान करती है हालांकि आयुष्मान भारत योजना या पीएम भारत में सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पतालों लाभाथियों को कैशलेश चिकित्सा उपचार  सुबिधा के साथ 5  लाख तक रुपए का कवर प्रदान करती है।

भारत में प्रत्येक परिवार जो आयुष्मान भारत योजना पात्रता मानदंडों क पूरा करता है ,वह परिभाषित और माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्थितियों के लिए इस बीमा राशि का लाभ उठा सकता है।

यह योजना निम्लिखित चिकित्सा उपचारों पर हुए सभी खर्चो की भरपाई करती है चिकित्सीय परिक्षण ,उपचार एवं परामर्श अस्पताल में भर्ती होने से पहले का खर्च सरकार ही देती है।

अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक अनुवर्ती देखभाल  होती है, नैदानिक प्रक्रियाएं और प्रयोगशाला जाँच शुल्क दवा और चिकित्सा उपभोग सामग्रियों को लगत को कवर किया गया है। गैर -गहन और गहन देखभाल सेवाएं।

आवास लाभ चिकित्सा प्रत्यारोपण सेवाएं जहाँ आवश्यक हो खाद्य सेवाए उपचार के परिणामस्वरूप जटिलतायें उत्पन हुई। Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • एक एक्टिव मोबाइल  नंबर
  • पासपोट साइज फोटो

आयुष्मान भारत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो ,आप अधिकारी वेवसाइट पर जा कर आपने आधार कार्ड की मदद से केवाईसी करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आयुष्मान कार्ड के लिए दस्तावेज चाहिए

सुनिश्चित करें की आपके पास आवशयक दस्तावेज है ,और फिर वेवसाइट पर आगे बड़े।

ABHA  रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और प्रक्रिया करने के लिए आधार कार्ड नंबर उपयोग करें और अपना ओटीपी दर्ज करें।

अब अपना नाम आय पैन  कार्ड नंबर के साथ अपनी सामन्य जानकारी दर्ज करें और अधिकारीयों से अपनी मंजूरी की प्रतीक्षा  करें फिर इसके बाद आप आपने आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इन्हे भी पढ़िए –

India पोस्ट ऑफिस भर्ती जल्दी करे Apply बिना परीक्षा दिए होगी भर्ती

इंदिरा गाँधी स्मार्ट फोन योजना सबको मिलेगा फ्री मे ऐसे करे आवेदन

ई श्रम कार्ड क्या है और ई श्रमिक कार्ड के फायदे क्या क्या है जानिए पूरी जानकारी

Ayushman Bharat Yojana (FAQs)

सवाल – आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंगर्गत कितने पेज शामिल है?

जवाव – पीएम जन आरोग्य के तहत  874  पैकेज और 1592  प्रक्रियाएं है।

सवाल – क्या आयुष्मान भारत योजना ओडीपी सेवाओं लो कवर करती है?

जवाब – हीं करती है।

सवाल – आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्रता की जांच के लिए सबसे आम दस्तावेज कौन से हैं?

जवाब – पीएम /सीएम पत्र राशन पत्रिका पहचान पत्र केवल पहचान के लिए

Conclusion

तो दोस्तों कैसे लगी आज की यह Ayushman Bharat Yojana के बारे में जानकारी अगर इस योजना से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये में आपके सवाल के जवाव देने की कोशिस करुगा ,अगर आपको  मेरा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो मुझे कमेंट करना न भूले और अपने रिश्तेदारों व् दोस्तों को शयेर अवश्य करें। धन्यवाद

Leave a Comment