Baat karne ka tarika bataiye, कैसे बात करे?

Spread the love

Baat karne ka tarika bataiye hindi main-कैसे बात करे?

baat karne ka tarika बताइए कैसे बात करते हैं? logo se baat karne ka tarika, ladki se baat करने का तरीका, बात करने का तरीक़ा हिन्दी में, इस पोस्ट में कैसे बात करते हैं? सच में बात करने का तजुर्बा क्या है? इस पोस्ट में आपके साथ साझा करने वाले हैं आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए तो चलिए शुरू करते हैं।

कई लोग होते है जो किसी से भी बात करने में अपने आप आरामदायक फील नहीं करते, यानी उन्हें पता नहीं होता कि वह किस तरह से बात करना प्रारम्भ करेंगे? अगर आप भी उनमे से एक है जिसे दूसरे नए लोगों से बात करने में झिझक होती है, या बात करने के तरीक़ा नहीं पता है। तो आप कई लोगों से बात कैसे करे? इसके बारे में जानकरी पा सकते है। वैसे तो बात करना आसान होता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते है जिन्हे कैसे बात करनी है इसकी जानकारी नहीं होती है तो हम आपको उन्ही लोगों के बारे में जानकारी देते है। जिन्हे बात करने का तरीक़ा नहीं आता।

Baat karne ka tarika hindi main

baat karne ka tarika self अच्छा दिखाने के एकदम आकर्षक बनने लोगों को Impress करने के बहुत सारे तरीकों हैं। ऐसे तरीक़ा जो कि बहुत ज़्यादा Importent है और उस तरीके को अपनाकर अगर हमने उसको अपना लिया kuch tarike laye hai. कैसे हम लोगों के दिलों में उतर जाएंगे, बहुत सारी बातें होती है। हम लोगों को Impress करने के चक्कर में कई लोगों के दिलों में उतर जाते हैं। यकीनन आप भी नहीं jante होंगे तो क्या करें। इसके लिए सबसे best तरीक़ा है हमारी बातचीत का तरीका।

पूरी तरह से इसके लिए किन-किन बातों का ख़्याल रखें, चली सबसे पहले हम शुरू करते हैं कि हम Respect दे बातचीत का, जो हम किसी से बात करते हैं। अगर हम जिस पर बात करेंगे, तो बहुत अच्छा लगेगा, Respect के साथ अच्छे से बात करें या, आपको किसी से बात इस तरह नहीं करना है कि तू तड़ाक करके, हाँ तू बोल क्या हाल है,

अपने आसपास की चीज़ो के बारे में बात करे, किसी से बात शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको आसपास की चीज़ो के बारे में बात करना शुरू करिये। क्योकि उन चीज़ो के बारे के वह भी देख सकते है। जिसकी मदद से दो लोगों की Baate आगे बढ़ने शुरू हो जाती है। बातचीत शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले आपको उनकी तारीफ se स्टार्ट करना होगा। क्योकि यदि आप सामने वाले की तारीफ करते है तो निश्चित ही वह भी आपसे बात करने में रूचि लेंगे। जिससे की आपकी बाते और आगे बढ़ती है और आपको आगे की बातो के लिए टॉपिक ढूँढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Logo se baat karne ka tarika in hindi

Logo se बात करने की कला par ham बात करने के लिए, आपको बात करने की कला को जानना बहुत आवश्यक है? अगर आपको उस कला के बारे में नहीं पता तो, logo se baat karne ka tarika इसके बारे में जानकरी हम आपको बताते है जिससे की आप आसानी से बात करना प्रारम्भ कर सकते है। पहले अपने बारे में कुछ बताये।

बात करने के लिए सबसे पहले आप अपने बारे में कुछ बताये। जब आप अपने बारे में कुछ बताते है तभी-तभी सामने वाला व्यक्ति आपसे बात करने में इच्छुक रहेगा। इसीलिए बात स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आप उन्हें अपने बारे में कुछ बताये। उन्हें उनके मतलब की कोई जानकारी दे, बात स्टार्ट करने के लिए या तो उनसे ऐसे बात करिये, जो उनके मतलब की न हो या फिर ऐसी करिये उन्हें किसी ऐसी जानकारी दीजिये जिससे उन्हें फायदा हो। तभी आपकी बाते आगे बढ़ेगी और आप इन बातो के अलावा काफ़ी बात भी कर पाओगे।

उम्र में कितना छोटा ho उसको भी नमस्ते, प्रणाम, भाई साहब, मतलब कितनी अच्छी तरह से बात करते रिस्पेक्टफुली तो वह चीज अच्छी लगती है। ना कोई kisi तरह से बात करेगा, कहाँ अच्छा लगता है। हमें पसंद ही नहीं आएगा और जो हमें अभिवादन करके नमस्ते करके हल्की-सी स्माइल रखे बात करेगा हम भी उसको Impressn दे ऑटोमेटिक होता है।

Taslli se baat karne ka tarika

Baat karne me फीलिंग आती है। ज़रूरत इस बात की है कि हम घर पर बात कर रहे हो, कम्युनिकेशन स्किल, कहीं बात कर रहे हो, हम घर पर अपने पेरेंट्स से बात कर रहे हो, अपने दोस्तों से बात कर रहे हो, अपने बड़ों से बात कर रहे हो या कोई भी कोई हम शॉप पर जा रहे शॉपकीपर से बात करें। किसी से भी ABCD किसी से भी बात करें उसको रिस्पेक्ट अगर हम दे देंगे। तुम हमें रिस्पेक्ट ही मिलेगी। इसलिए ज़रूरत है कि जब बातचीत कर रहे हो taslli se baat kare.

इसलिए ज़रूरत है कि जब बातचीत कर रहे हो, हमें सुनना भी आना चाहिए. मतलब यह अच्छे श्रोता बनेगी जो बोल रहा है। ना उसके बाद पूरी तरह से बोले हम क्या करते हैं। हम देखे लड़ाई में ज्यादातर बात होती है कि हम सुनते नहीं रखते हैं। मतलब ही नहीं है तो ज़रूरत किस बात की होती है।

बिल्कुल सुनना ही नहीं है तो ज़रूरत किस बात की होती है। हम सुने और अगर हमें किसी की बात का कोई रिएक्शन नहीं देना ना, तो कुछ क्षण रुककर फिर बोले, एकदम से बोलेंगे ना तो लड़ाई होगी, एक बार तसल्ली से एक को बोलने दीजिए, फिर आपको अगर पसंद नहीं आया तो, या पसंद आया तो, अपनी प्रतिक्रिया देना चाह रहे हैं तो एकदम से नहीं बोला थोड़ा सोचे समझे मन ही मन विचार करें और फिर उसको baat करते हैं।

Baat karne ka sahi tarika

Kisi se Baat karne ka sahi tarika janne jaruri hai. हम kisi से बात कर रहे, आपके कहाँ दे रहे हो, आप मैं देखती हूँ अगर किसी से बात कर रहे ।हमें उसकी इसमें देखना पड़ेगा। मतलब कि हम उससे बात कर रहे हैं, बॉडी लैंग्वेज बॉडी का बहुत फ़र्क़ पड़ता। हमारे हावभाव जो होते हैं ना बहुत ज़्यादा दिखाते हैं।

मतलब कोई बोले जा रहा है और हम सो कर रहे हैं। इधर उधर देख रहे हैं इतना मूड फील कर रहे हो जाएगा। kisi se baat karne me पूरा इंटरेस्ट ले उसके बाद baat kare.इसीलिए एक बात और भी होती है स्माइल वाली हल्की-सी स्माइल-स्माइल जैसे बाते करे।

पर्सनल बाते करे, अगर आप किसी व्यक्ति से बात करना चाह रहे है और आपको पता नहीं की किस तरह से बात करना प्रारम्भ करनी है। तो इसके लिए आप पहले उनसे निजी बाते करना भी प्रारम्भ कर सकते है। ऐसा करने से सामने वाला भी अपनी पर्सनल बाते आपको बताता है और आपकी बाते आगे बढ़ती है।

Ladki se baat karne ka tarika

लड़कियों से बात कैसे करे? और क्या करें? जब आप किसी भी लड़की से बातचीत करने के लिए आगे बढ़े, तो एक बात का ख़्याल रखे की कभी भी सवाल न पूछे। याद रहे कभी भी सवाल न पूछे। लड़कियों से बात कैसे करे आइये जाने।

जब भी kisi ladki se आप बातचीत करना शुरू करें कभी भी उसका इंटरव्यू न ले, अगर आप इस में फ़स गए तो निकलना बहुत मुश्किल है। jara ye सोचिये कितने लोग उससे ये सवाल करते है आप कहाँ से है? क्या करती है? कौन से स्कूल गयी थी? कौन से कॉलेज में पढ़ती हो? ये सवाल उनसे कितने लोगों ने पूछा होगा, हज़ारो बार और करीब हर लड़के ने। आपको ये सवाल ही नहीं पूछने है, इसका मतलब ये नहीं है कि आपको कोई भी सवाल नहीं पूछे।

इन सवालो को पूछने का एक tarika है, जैसे कि जानना है कि वह कहाँ से है, कहे की आप किस जगह है, आप सही या ग़लत हो, वह लड़की आपको ये ज़रूर बता देगी की वह कहाँ से है और शायद बात आगे बाद जाये जब वह पूछें की आप को ये kaisa laga. आप भी बातें आगे बढ़ा सकते है। वह किसी old friend की याद दिलाती है जो किस जगह से थी। इस तरह ये साबित हो जायेगा कि आप के दोस्त भी है और वह आप में इंटरेस्ट भी लेने लगेगी। ये कोई नियम नहीं है पर जब आप ये करते है तो जयादा अच्छा है बजाये आप उससे एक सीधा सवाल कर दे की वह कहाँ से है।

So baat karne ka tarika

So हम किसी से बात कर रहे हैं। तो पूरे आत्मविश्वास के साथ baat kare. जैसे मैं आपसे post ke madhyam se baat kar raha हूँ। बात करते समय किसी तरफ़ ध्यान न बाटे, तो नाखून खा रही हूँ मतलब घबरा रही हूँ मुंह से आवाज़ नहीं निकल रही हो मैंने कब का पार्टी बोल रही हो बिल्कुल नहीं है मेरे में कौन फ़िल्म मैं किस से बात करूं अगर किसी से बात कर रहे हैं ना तो कॉन्फिडेंस है।

मेरा इंटरेस्ट नहीं है, इसलिए जिस चीज में इंटरेस्ट लो या नॉलेज होना उसमें पूरी tarh se baat kare. आप सुंदर हो, लोगों की बातें सुनकर और इंटरेस्ट लो जानने की कोशिश करो, मतलब हमेशा समझने की जाने की हमेशा और सीखने की कोशिश भी कर किजिए, किसी चीज के बारे में नॉलेज है तो प्रॉपर बात करो करनी चाहिए. पर अगर नॉलेज नहीं है ना तो चुपचाप हाँ हो स्माइल देकर बात को ख़त्म होने की ज़रूरत नहीं है।

इसलिए (SO) जानने की कोशिश करनी चाहिए, हमेशा सीखने को तैयार रहना चाहिए, पर जिस चीज की नॉलेज नहीं है ना उसके बीच में लिखो, NA हेयर स्टाइल मारने की ज़रूरत नहीं है, SO ऐसे करेंगे English bolne की कोशिश करेंगे, हालांकि baat आती नहीं है हमें क्योंकि हम जिस बारे में जानकारी नहीं रखते है और क्या होता है कि मज़ाक का कारण बनते हैं। कुछ लोग तो मतलब कुछ बहुत स्टाइल मारती है। बहुत ही ज़्यादा अच्छा लगता है।

Talking conclusion

baat karne ka tarika bataiye hindi main यह सब चीजें हैं। बातचीत की कला में, हम बात के लिए नंबर वन हो सकता हो, हमने बहुत अच्छे कपड़े पहन लिए महंगा-महंगा परफ्यूम लगा लिया, अब देखो हम महंगी गाड़ी से उतर रहे हैं, तो हम हमें कम्युनिकेशन स्किल भी आ गई, हमने बोलचाल की कला भी आ गई, हम किसी को इंप्रेस कर सकते hai. अगर हम स्मार्ट बनना चाहते तो यह कुछ चीजें हैं जो, लोगों के दिल में भी उतर सकते हैं ।

Read more some post-

1 thought on “Baat karne ka tarika bataiye, कैसे बात करे?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *