Silai sikhne ki vidhi

Spread the love

Silai sikhne ki vidhi-सिलाई मशीन सीखने का तरीका

Welcome, Silai sikhne ki vidhi, silai करने का रियल तरीका, कैसे हम silai सीखे? silai करने से पहले क्या जानना ज़रूरी है? सबसे पहले silai काम सीखने से पहले कुछ महत्त्वपूर्ण बातों को जान सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपके साथ silai कैसे सीखे vidhi बताने की कोशिश कर रहे हैं। आप Post को पूरा पढ़िए ताकि आप silai करने से पहले आपका डाउट क्लियर हो जाए.

एक अच्छे सफल telring का काम कर सके, तो चलिए शुरू करते हैं। silai sikhne ki vidhi, दोस्तों सबसे पहले silai सीखने के लिए हमारी अंदाज़ एक ख़्वाब होना चाहिए कि हाँ हम यह काम करना चाहते हैं। वास्तव में देखा जाए तो silai में काफ़ी अच्छा Paise मिलता है।अभी हम किसी ब्लाउज को बनाते हैं तो पर मिनिमम 50 से लगा कर सो ₹200 तक का ब्लाउज बनता है और भी ज़्यादा फैशन के अनुसार साथ में जींस पैंट शर्ट और भी तरह-तरह की Dress की silai के लिए मिनिमम से बहुत ज़्यादा Paise मिलता है। कुछ tariko को जान करके आप silai का काम shike सकते हैं। जैसे कि

silai sikhne ki vidhi

Stating के लिए silai dress सीना और अपने कपड़े बनाना सीखें, अगर आपको silai का बिलकुल भी ज्ञान नहीं है। यह post आपको मिल जाएगी शुरुआती के लिए silai कपड़े बनाना कपड़े के टुकड़ों से जुड़ना है, निर्माण के कुछ सरल नियमों को समझना और इसे बड़े करीने से sikhne आपके द्वारा चुने गए कपड़े का प्रकार, आपको silai sikhne ki vidhi सफल होने में Help करेगा।

सादे सिल्क्स से बचें, साटन विशेष रूप से मुश्किल है सादे किन्नर जब तक आपके पास अधिक अनुभव न हो, तब तक सामान्य रूप से सादे कपड़े बहुत अच्छे होते हैं। हर झंझट और पकरी दिखायेगा, Fine सूटिंग फैब्रिक को कुछ कौशल की आवश्यकता होती है और जब आपके पास धारियाँ और जांचें हैं। मिलान एक अतिरिक्त जटिलता है हल्के डेनिम और चंबे से शुरू करें। शुद्ध कुटीर हमेशा अच्छी तरह से दबाते हैं Pattern वाले सिल्क्स के साथ काम करना आसान है।

फीता मज़ेदार और बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है, बोल्ड Pattern वाले कपड़े जिन्हें मिलान की आवश्यकता नहीं है। सरल निर्माण, बोल्ड कपड़ों का उपयोग करना आसान है। पहली बार सीमस्ट्रेस के लिए भी chackout हल्के-हल्के कपड़े प्रभाव के लिए बोल्ड प्रिंट के लिए यहाँ बहुत गुंजाइश है।

silai मशीन को जानें

अपनी silai मशीन को जानें, इससे पहले कि आप कोई silai करें, सुनिश्चित करें कि आप अपनी silai मशीन से परिचित हैं। सभी silai मशीनों को एक मैनुअल के साथ प्रदान किया जाता है और अगर आपको एक नहीं मिला है तो आपको एक ऑन लाइन प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए. थ्रेडिंग और तनाव के बारे में सारी जानकारी बताई जाएगी मशीनें बदलती हैं और मैं आज बाज़ार के सभी मॉडलों का विशेषज्ञ नहीं हूँ, इस मैनुअल में विभिन्न silai मशीन सुइयों पर एक अनुभाग उपलब्ध है।

मैं विभिन्न आकारों में यूनिवर्सल सुइयों का उपयोग करता हूँ मध्यम कपड़े के लिए 80 / 12 और भारी कपड़ों के लिए 90 / 14 आपके कपड़े के आधार पर, अन्य सुइयों की आप कोशिश कर सकते हैं। जर्सी के लिए बॉलपॉइंट सुइयों डेनिम सुइयों जो अतिरिक्त मज़बूत हैं और शीर्षस्थ सुई जो भारी धागे के लिए एक बड़ी आँख है सही silai के लिए अपनी सुई को अक्सर नवीनीकृत करें। एक नई सुई के साथ प्रत्येक परिधान को शुरू करना सबसे अच्छा है यदि आप भाग्यशाली हैं।

तो आपका मैनुअल आपको सिलाई की सीमा पर बहुत मार्गदर्शन देगा और उनका उपयोग कैसे करें। उपकरण आरंभ करने के लिए आपको अधिक उपकरण की आवश्यकता नहीं है फैब्रिक कैंची, मुझे दो आकार पसंद हैं और उन्हें सिर्फ़ कपड़े के लिए रखना है। पैटर्न काटने के लिए काग़ज़ की कैंची एक टेप माप, इस एक में इंच और सेंटीमीटर होते हैं। एक आसान मापने वाला गाइड बेहद उपयोगी है।

हाथ silai के लिए,

हाथ silai के लिए, एक थिम्बल मुझे एक टेलर के थिम्बल का उपयोग करना पसंद है, जो अंत में खुला है यह तीसरी या मध्य उंगली पर जाता है और कपड़े को सुई में धकेलने के लिए उपयोग किया जाता है। जैसा कि आप एक silai करते हैं थ्रेडिंग सूई के लिए छोटे तेज कैंची चिमटी हाथ लगी है एक silai रिपर सिर्फ़ गलतियों के लिए नहीं बल्कि बटनहोल के लिए उपयोगी है।

अंकन के लिए चाक silai सुई का एक पैकेट ज्यादातर हाथ silai नौकरियों के लिए सबसे अच्छे हैं। पिन कुशन में पिन बॉल पॉइंट पिन जर्सी की निट के लिए सबसे अच्छे हैं, उन्हें अलग रखें। कुछ बुनियादी तकनीकों को समझना अगला है सीधी silai यदि यह वास्तव में पहली बार है कि आपने silai मशीन का उपयोग किया है। एक सीधी रेखा में silai का अभ्यास करते हुए कुछ मिनट बिताएँ। अतिरिक्त कपड़े के कुछ वर्गों को काटें एक मूल सीम के लिए, दो टुकड़े लें और दाएँ पक्षों को एक साथ रखें कच्चे किनारे पर समकोण पर पिन करें हम ⅝ “के सीवन भत्ते के साथ एक सीवन silai करेंगे”

यदि आप चाहें तो लाइन में मापें और चाक करें। हमें डार्ट्स को silai करने के तरीके सीखने की भी आवश्यकता है। हमारे परिधान को आकार देने के लिए डार्ट्स का उपयोग किया जाता है। कल्पना कीजिए कि यह एक बस्ट डार्ट है डार्ट गुना के साथ परिधान का टुकड़ा मोड़ो ध्यान से किनारे पर हमारे पायदान अंकन मिलान मुझे डार्ट के अंत को चिह्नित करने के लिए बिंदु पर पिन करना पसंद है। फिर डार्ट लाइन के साथ पिन करें समकोण पर कुछ पिन जोड़ें पहले हम सीधे सीवन को silai करते हैं।

Post conclusion

silai sikhne ki vidhi को सुरक्षित करने के लिए, सबसे पहले थोड़ा-सा रास्ता शुरू करें और रिवर्स में सीवे लगाएँ कई मशीनों में आपकी मदद करने के लिए एकमात्र प्लेट पर गाइड लाइनें हैं। कपड़े को बिना खींचे या धक्का दिए गाइड करें फ़ीड कुत्ते के माध्यम से कपड़े आकर्षित करते हैं। पिंस के ऊपर धीरे-धीरे मलें जब तक आपके पास एक तेज सुई है, आपको कोई समस्या नहीं होगी जब आप अंत तक पहुँच जाते हैं, तो कुछ टांके को फिर से रिवर्स में सीवे करें।

अब डार्ट्स के लिए फिर से सिरों को कुछ टांके के साथ रिवर्स में सुरक्षित करें। जैसे ही आप जाते हैं, पिन को silai लाइन के साथ बाहर निकालें पिंस पर silai जो कि समकोण पर हो जैसा कि आप डार्ट बिंदु पर पहुँचते हैं, silai को थोड़ा छोटा करें और किनारे से सीधे silai जारी रखें टाई करने के लिए लंबे धागे छोड़ दें।

2 thoughts on “Silai sikhne ki vidhi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *