Angreji kaise sikhe bataiye-AngrejI sIkhane ke liye kya kare?

Spread the love
angreji kaise sikhe

अंग्रेजी कैसे सीखें बताइये-अंग्रेजी सीखने के लिए क्या करे?

आपको आश्चर्य हो सकता है कि अंग्रेज़ी कैसे सीखें (angreji kaise sikhe) आप वास्तव में कहीं से भी अंग्रेज़ी सीख (Learn english) सकते हैं अंग्रेज़ी सीखने के लिए, जो आपके पास इंटरनेट है। अंग्रेज़ी ऑनलाइन कैसे सीखें? Online english language प्रशिक्षक और कार्यक्रम आपको वह अंग्रेज़ी भाषा के बुनियादी नियम सब कुछ सिख सकते हैं। अंग्रेज़ी सिखने का सही और आसान तरीक़ा जो आपको ठीक से अंग्रेज़ी सीख सकते है। निम्नलिखित मार्गदर्शिका सरल टिप्स और ट्रिक्स प्रदान करती है कि कैसे ऑनलाइन अंग्रेज़ी सीखें।

अंग्रेजी सीखने के लिए (english sikhne ke liye)

आपको अपने Trainer को देखने के साथ-साथ वास्तविक समय में आपके Computer के माध्यम से Perfect chat करने की अनुमति देते हैं, इसलिए यह ऐसा है जैसे आप शारीरिक रूप से एक कक्षा में हैं। कई Businesses को अपने कर्मचारियों को पसंद है जो अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए online course लेने के लिए अच्छी तरह से अंग्रेज़ी nahi बोलते हैं।

बहुत सारे गैर-अंग्रेजी बोलने वाले हैं, अंग्रेज़ी भाषा के छात्रों के लिए अक्सर अभ्यास करना बहुत महत्त्वपूर्ण है। यह एक और कारण है कि online कार्यक्रम से मदद मिलती है। आप और आपके दोस्त इंटरनेट (Internet) पर बात कर सकते हैं, अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद सॉफ्टवेयर का उपयोग करें यदि आप शारीरिक रूप से नहीं मिल सकते हैं क्योंकि आप अलग-अलग शहरों में हैं या विषम कार्य कार्यक्रम हैं।

Bhasha सीखने के लिए, आपको शब्दावली (Glossary) सीखने की आवश्यकता होगी। आप अंग्रेज़ी उच्चारण और वर्तनी सीखेंगे और अंग्रेज़ी शब्दों को पढ़ने, लिखने और बोलने का अभ्यास करेंगे। प्रत्येक पाठ पहले आए पाठों का निर्माण करेगा, इसलिए नया पाठ शुरू करने से पहले समीक्षा करना बहुत सहायक है। आपको प्रश्न (questions) भी पूछना चाहिए ताकि आप उलझन में रहें क्योंकि पाठ जारी है।

अंग्रेजी भाषा के बुनियादी नियम (english bhasa ke niyam jankari)

Some अंग्रेजी भाषा में बुनियादी नियमों के बहुत सारे अपवाद (exception) हैं। आप समय के साथ इन Exceptions को सीख सकते हैं और यह आपके लिए आसान हो जाएगा। जब आप लाइन में या बस में इंतज़ार कर रहे हों तो अभ्यास करने का एक सरल तरीक़ा है

भाषा सीखने के लिए (bhasa sikhne ke liye) आपको केवल अंग्रेज़ी बोलने और पढ़ने का अभ्यास करने की आवश्यकता नहीं होगी। जब आप इस तरह सीखने की प्रक्रिया से संपर्क करते हैं, तो आप निर्देश (niyamo) को बनाए रखना सीखेंगे और अंग्रेज़ी में संवाद स्थापित करने के तरीकों से अधिक स्वाभाविक बनेंगे। अंग्रेज़ी प्रवाह के साथ,हिंदी से अंग्रेजी वाक्य का अभ्यास कर सकते है.

आप एक बेहतर नौकरी पाने में सक्षम हो सकते हैं। या आपके पास मौजूद नौकरी में अधिक सफल हो सकते हैं। क्योंकि आप दुनिया कि प्रमुख भाषा वाणिज्य में संवाद करने में सक्षम हैं। अंग्रेज़ी सीखने के तरीके (agreji sikhne ke tarike) के बारे में प्रशिक्षकों के पास आपके लिए विभिन्न सुझाव हो सकते हैं। सबसे महत्त्वपूर्ण सही शब्दावली और उपयोग सीखना और पहले अभ्यास करना है।

अंग्रेजी ऑनलाइन कैसे सीखें? (Online agreji kaise sikhe)

अंग्रेजी पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। जबकि अधिक लोग अंग्रेज़ी की तुलना में Mandarin Chinese बोलते हैं, अंग्रेज़ी अभी भी आधुनिक दुनिया (modern world) की मुख्य भाषा है। अंग्रेज़ी शिक्षा, विज्ञान, गणित, व्यवसाय और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली मुख्य भाषा (Main language) है। जबकि अंग्रेज़ी एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण भाषा है, यह सीखने के लिए एक विदेशी के लिए सबसे कठिन भाषाओं में से एक भी है।

अंग्रेजी सीखने का सबसे अच्छा तरीक़ा भाषा immersion के माध्यम से है। जबकि Verb टेबल और व्याकरण को याद रखना कुछ स्थितियों में उपयोगी हो सकता है, अक्सर एक प्राकृतिक अंग्रेज़ी बोलने वाले वातावरण का अनुकरण करने के लिए प्रभावी तरीके खोजने से एक भाषा सीखना संभव है।

उदाहरण के लिए, अपने आप को उसी तरह अंग्रेज़ी सिखाना एक अच्छा विचार है, जिस तरह से एक बच्चा अपनी मातृभाषा (Mother toungue) सीखता है। ज्यादातर मामलों में, बच्चे उस भाषा के आधार पर सीखते हैं जिस संदर्भ में इसका उपयोग किया जाता है। बच्चे व्याकरण (Grammer) या क्रिया तालिकाओं को याद करके एक भाषा नहीं सीखते हैं। इसके बजाय, वे इसे अपने वातावरण में Subtle information पर उठाकर सीखते हैं।

विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन संसाधन (online Resources)

अंग्रेजी भाषा के विभिन्न तत्वों को चुनना संभव हो सकता है। सौभाग्य से, विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन संसाधन (online Resources) हैं जो इसे एक संभावना बनाते हैं। उदाहरण के लिए, कई अंग्रेज़ी समाचार स्टेशन हैं जो Internet पर मुफ्त में देख सकते हैं। कई मामलों में, एक News station का चयन करना संभव है जो किसी की भाषा के साथ सबटाइटल है।

इस तरह से एक Bhasha sikhne से, भाषा बनाने वाली सूक्ष्म बारीकियों पर जल्दी और आसानी से ध्यान देना संभव है। जितना संभव हो सके अंग्रेज़ी में वेब ब्राउज़ (Google search) करना एक अच्छा विचार है। online learn to English किसी की मूल जीभ का उपयोग करने के बजाय, किसी के Browser को अंग्रेज़ी में सेट करने का प्रयास करें। कई खोज इंजन (Search engine) डिफ़ॉल्ट खोज भाषा को बदलने की अनुमति भी देंगे।

इसके अलावा, मूल अंग्रेज़ी बोलने वालों के साथ चैट करना छात्रों के लिए एक शानदार विचार हो सकता है। देशी अंग्रेज़ी बोलने वालों के साथ बातचीत करके, यह संभव है कि कठबोली और आकस्मिक भाषा पैटर्न सीखें जो सफलता के लिए आवश्यक हैं। हालांकि औपचारिक अंग्रेज़ी व्यावसायिक (Formal english professional) दस्तावेज और पत्राचार लिखने के लिए उपयोगी हो सकती है, लेकिन इसका उपयोग उन स्थितियों में नहीं किया जा सकता है जहाँ कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के साथ स्वाभाविक तरीके से बातचीत कर रहा है।

अंग्रेजी सिखने का सही और आसान तरीक़ा (Agreji sikhne ka sarl tarika)

जब आप अंग्रेज़ी बोलते हैं तो क्या आप शर्मिंदा महसूस करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका उच्चारण खराब है या हो सकता है कि आप बोलते समय व्याकरण की गलतियों से डरते हैं? चिंता न करें, आइए देखें कि अंग्रेज़ी को सही और आसान तरीके से कैसे सीखें

अंग्रेजी उपशीर्षक (English subtitle) के साथ अंग्रेज़ी फ़िल्में देखें और अंग्रेज़ी गाने अधिक सुनें। यह क़दम उन लोगों के लिए सलाह है जो ‘Audio’ सीखने वाले हैं। जब आप एक अंग्रेज़ी गीत सुनते हैं, तो ऑनलाइन (Online) बोल के लिए देखें और साथ गाएँ। यह आपको वाक्य निर्माण में भी मदद करेगा। अंग्रेज़ी फ़िल्मों (English films) के लिए, आपको उपशीर्षक पढ़ने की सलाह दी जाती है यदि आप भाषा के मूल वक्ता नहीं हैं।

ऐसा करने से, न केवल आपको अपनी शब्दावली (technology) का विस्तार करने में मदद मिलती है, बल्कि आप अंग्रेज़ी बोलना (Speaking english) और अच्छी तरह से उच्चारण करना भी सीखते हैं। जल्द ही, आप उपशीर्षक (subtitle) को पढ़ने का आग्रह करेंगे और यह एक संकेत है कि आप सुधार कर रहे हैं।

NOTS:-मूल रूप से अंग्रेज़ी सीखना कठिन नहीं है

मूल रूप से, अंग्रेज़ी सीखना कठिन नहीं है। आपको विशेष रूप से अंग्रेज़ी व्याकरण (English grammar) आकलन करते समय अनुशासन की आवश्यकता होती है। याद रखें कि आप रात भर में, सुधार नहीं कर सकते, इसलिए धैर्य रखें। सलाह का एक शब्द, अगर आपको ऐसा नहीं लगता है कि आप ख़ुद को ट्यूशन (tuition) करने में सक्षम हैं, तो tutoring jobs ट्यूशन की नौकरी, आपको एक अंग्रेज़ी कक्षा (English class) में दाखिला लेना चाहिए.

यह सुनिश्चित करना भी महत्त्वपूर्ण है कि कोई व्याकरण, क्रिया और परिभाषा के बारे में सीख रहा है। जबकि ये कई लोगों के लिए उबाऊ विषय (Boring topic) हो सकते हैं, वे एक भाषा कि नींव बनाते हैं। सौभाग्य से, Online flashcard websites की एक विस्तृत विविधता है जो सीखने की क्रियाओं और परिभाषाओं को बहुत मज़ा दे सकती है। इसके अलावा, कई Online grammar tool हैं जिनका उपयोग अंग्रेज़ी सीखने के लिए किया जा सकता है।

सेवानिवृत्त अंग्रेज़ी शिक्षक जो पूरी दुनिया में अंग्रेज़ी के ज्ञान का प्रसार करने के लिए उत्सुक है। या फिर यहाँ ऑनलाइन अंग्रेज़ी पाठ के लिए ख़ुद को सक्षम करना चाहिए। इस सेवा कि पेशकश करने वाली कई साइटें हैं; कुछ मुफ्त में! जब तक आपके पास सीखने के लिए रुचि और जुनून है, तब तक आप सफल होंगे।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने इस आर्टिकल में जाना कि “अंग्रेजी कैसे सीखें” अंग्रेज़ी सीखने से पहले क्या समझना ज़रूरी है। आप आर्टिकल के माध्यम से ज़रूर आप समझ गए होंगे कि आप किन तरीक़ा या किन विधियों से आप अंग्रेज़ी सीख सकते हैं। कौन-सा प्लेटफार्म यूज कर सकते हैं। आशा है दोस्तों आपको यह आर्टिकल अंग्रेज़ी सीखने के आईडिया मैं आपको ज़रूर मददगार होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर, अपनी सोशल नेटवर्क पर ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

और अधिक पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें

2 thoughts on “Angreji kaise sikhe bataiye-AngrejI sIkhane ke liye kya kare?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *