गूगल में अपना ब्लॉग कैसे खोजें?

Spread the love
गूगल में अपना ब्लॉग कैसे खोजें?
गूगल में अपना ब्लॉग कैसे खोजें?

गूगल में अपना ब्लॉग कैसे खोजें? Blog post search Google

हेलो दोस्तों नमस्कार गूगल में अपना ब्लॉग कैसे खोजें? क्या आपका ब्लॉग गूगल में रैंक हैं। अपनी Blog पोस्ट को गूगल में कैसे इंडेक्स करें? हमारा पोस्ट गूगल पर कब कितने दिन में दिखेगा? जल्दी से गूगल पर हमारा Blog कैसे दिखेगा, यदि हम नई वेबसाइट बनाते, यह कंटेंट नए लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है।

ब्लॉग क्या है?

आज हम कुछ ऐसी बातों को इस पोस्ट में आपके साथ सांझा करने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले ब्लॉग क्या है? जैसे कि आप जानते हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं यदि आप हमारी इस पोस्ट पर आए हैं तो, यह एक ब्लॉगिंग के माध्यम से blog लिख करके आप तक Google पहुँचा रहा हूँ।

ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिस पर आप अपना कंटेंट लिख करके गूगल में पब्लिश कर सकते हैं। आगे जाकर के इससे बहुत कुछ पैसे कमा सकते हैं। तो मैंने बात की ब्लॉग अब हम बात करते हैं कि यदि हम आर्टिकल लिखें तो गूगल में कितने दिन में दिखाई देगा।

हमें गूगल पर अपना ब्लॉग कैसे खोज सकता हूँ?

जैसे कि आप जानते हैं कि जो लोग नए वेबसाइट बना रहे हैं। जब हम अपना कंटेंट वेबसाइट ब्लॉग पर लिखते हैं। लिखने के बाद हम उसे पब्लिश करते हैं। पब्लिश करने के बाद कुछ नए ब्लॉगर ऐसे होते हैं कि जिन को पूर्ण जानकारी नहीं होती है। इसके लिए जब हम किसी भी कंटेंट को लिखते हैं, लिखने के बाद जब हम पब्लिश करते हैं,

पब्लिश करने के बाद हमें कुछ समय का वेट करना पड़ता है। हमारा blog ka गूगल में लिंक होगा, लेकिन इसके पहले आपको सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में अपनी वेबसाइट blog को डालकर वेरीफाइड करें। क्योंकि जब तक हम अपना blog गूगल सर्च कंसोल वेबमास्टर में अपनी वेबसाइट को वेरीफाइड नहीं करेंगे तब तक हमारा पोस्ट गूगल पर नहीं दिखेगा।

इसके लिए आपको जैसे ही आप कंटेंट लिखते हैं, आर्टिकल लिखने के बाद आप अपनी वेबसाइट blog को गूगल सर्च कंसोल सर्च verfite करेंगे तो उसमें आपको अपनी प्रॉपर्टी जोड़ना पड़ेगा। जो आपकी वेबसाइट का यूआरएल उसे को ऐड करके वेरीफाई करना होगा। जब आपका वेबसाइट का यूआरएल गूगल सर्च कंसोल में वेरीफाइड हो जाएगा फिर इसके बाद आप अपनी वेबसाइट का साइड में इंडेक्स कर सकते हैं।

गूगल सर्च कंसोल में sitemap

गूगल सर्च कंसोल में sitemap के लिए आपको गूगल सर्च कंसोल में आपको sitemap का ऑप्शन मिलेगा जहाँ से आप यूआरएल के बाद sitemap. xml tipe karege तब आपका sitemap indexce हो जाएगा।

आपका नया वेबसाइट होने के कारण आपको दो या चार दिन का वेट करना पड़ेगा। आपकी पोस्ट गूगल पर जैसे ही आप यूआरएल डालेंगे, यदि आपकी वेबसाइट थोड़ी बहुत पुरानी हो गई यदि आपके अंदर एक कला है कि आप गूगल में अपनी पोस्ट को कैसे इंडेक्स करें तो, जब गूगल में हमें अपने यूआरएल को इंडेक्स करना होता है। तो यूआरएल को हम कॉपी करेंगे।

कॉपी करने के बाद आप सर्च कंसोल में जाएंगे, आपको यूआरएल डालने के लिए ऑप्शन आएगा, आप वहाँ पर वह यूआरएल समेट करें इसके बाद आप लाइव जांचे लाइव जांचने के बाद गूगल सर्च कंसोल आपको यह बताएगा कि हाँ, आपकी पोस्ट गूगल में इंडेक्स है कि नहीं यदि नहीं है तो वहाँ पर एरो आएगा।यदि हो गई तो सही का निशान लगा हुआ मिलेगा इसके बाद आप समेट इंडेक्स।

ब्लॉग गूगल में कैसे खोज

अपना ब्लॉग गूगल में कैसे खोज सकता हूँ यदि आपको अपना ब्लॉग गूगल में इंडेक्स कर दिया और इंडेक्स होने के बाद आप अपने blog की यूआरएल को कॉपी करें और गूगल सर्च google. com रिया google. co. in पर आप सर्च बार में यूआरएल को समित करें। वहाँ से आप सर्च करें आपका यदि गूगल में इंडेक्स हो गया है तो आप तुरंत ही अपने blog post ko dekh सकते हैं।

गूगल में इंडेक्स हुआ है कि नहीं यदि नहीं हुआ है तो आपके गूगल सर्च कंसोल में कोई erro आता है तो आप उसे सॉल्व करें, या हल करें। इस प्रकार से आप गूगल में अपने blog को देख सकते।

अब बात करते हैं यदि हम अपने Blog के टॉपिक टाइटल को हम गूगल पर सर्च करते हैं। वह हमारा blog post दिखाई नहीं देता है, इंडेक्स हो गया है यूआरएल से हमारा पोस्ट दिखाई देता है। लेकिन टाइटल से हमारा पोस्ट दिखाई नहीं दे रहा है तो इसका मतलब कि हम बहुत ही पीछे हैं।

यदि हो सकता है आप चौथे 3 या दूसरे पेज पर हो तो, इस प्रकार से आप देख सकते हैं यदि आपका गूगल में पोस्ट इंडेक्स हो गया वह दिखाई नहीं दे रहा है तो आप दूसरे तीसरे या चौथे पेज पर आप देख सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों आपके लिए यह पोस्ट नए ब्लॉगर उनके लिए थोड़ी जानकारी हुई होगी, क्योंकि हम अपना ब्लॉग बिना इंडेक्स किए गूगल पर सर्च करने लगते हैं। जिसे हमारा blog post नहीं दिखाई देता है। इसलिए गूगल पर सर्च करने में दिखाई दे उसके बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट में ज़रूर बताएँ। इस जानकारी को नए ब्लॉगर या नए दोस्तों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा साझा करें। धन्यवाद

Read more post-

2 thoughts on “गूगल में अपना ब्लॉग कैसे खोजें?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *