Hindi mein kaise likha jata ha computer me

Spread the love
computer me Hindi typing Kaise Kare

Hindi Mein Kaise likha jata ha computer me-Hindi typing tool

Hindi mein kaise लिखा जाता है. कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें? कंप्यूटर में, क्या आप अपने कंप्यूटर में हिन्दी लिखना चाहते हैं? हिन्दी टाइप करने के लिए आप अपने कंप्यूटर में कौन-सी सेटिंग करें? जिसके माध्यम से आप अपने पीसी लैपटॉप या कंप्यूटर में हिन्दी लिख सके हैं। आज आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें यह पोस्ट आपके कंप्यूटर सिस्टम में हिन्दी लिखने में बहुत ही मददगार होगी।

computer me Hindi typing Kaise Kare

कंप्यूटर में हिन्दी टाइप कैसे करें? जैसे कि आप जानते हैं आजकल सबसे अधिक इंग्लिश यूज की जाने वाली भाषा है। लेकिन हमारी राजभाषा हिन्दी है। इसको हम कैसे लिखते हैं, अपने पीसी में इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी बताएंगे। सबसे पहले हम बात करते हैं।

कंप्यूटर में Hindi typing Kaise Kare? कंप्यूटर में हिन्दी टाइप करने के लिए आपके लिए एक सॉफ्टवेयर है। जिसका नाम है गूगल हिन्दी इनपुट टूल, यह पहले उपलब्ध रहता था लेकिन हाल में इसे उपलब्ध नहीं है। लेकिन ऑलरेडी यह सॉफ्टवेयर आप को में इस पोस्ट में आपके साथ लिंक साझा कर रहा हूँ। जहाँ पर आप डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद आप इस फाइल को अपने पीसी में इंस्टॉल कर सकते हैं। जैसे ही आप इसको इंस्टॉल करेंगे, इंस्टॉल करने के बाद आपके पीसी और लैपटॉप में हिन्दी इंग्लिश टाइपिंग का ऑप्शन लागू हो जाएगा। आप हिन्दी में लिख सकते हैं या इंग्लिश में आप इंग्लिश में अक्षरों को टाइप करेंगे तो आपका हिन्दी अक्षर बनना शुरू हो जाएंगे।

computer me Hindi typing tool

Google hindi input, Hindi typing tool यह लिंक आपको गूगल ड्राइव के माध्यम से डाउनलोड करके आप अपने पीसी में इंस्टॉल करें, इंस्टॉल करने के बाद आप इसे आसानी से यूज कर सकते हैं। इसके बाद एक और तरीक़ा है जैसे कि आप गूगल क्रोम एक्सटेंशन में भी आप अपने गूगल हिन्दी इनपुट के लिए जोड़ सकते हैं। जो सिर्फ़ आपके गूगल क्रोम ब्राउज़र में ही यूज होगा ।

इसको आप कहीं और नहीं लिख सकते हैं। लेकिन गूगल हिन्दी इनपुट टूल इसके माध्यम से आप वर्ड में हिन्दी लिख सकते हैं। आप अपने नोटपैड में हिन्दी लिख सकते हैं और जहाँ पर आप लिखना चाहते हैं कि वार्ड उसको आप हिन्दी में आसानी से लिख सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से आप हिन्दी कैसे लिखें

अब हम बात करते हैं कि आप अपने क्रोम ब्राउजर इंटरनेट के माध्यम से आप हिन्दी कैसे लिखें? इंटरनेट के माध्यम से हिन्दी लिखने के लिए आपको सबसे अच्छा बेस्ट टूल है। गूगल ट्रांसलेट, गूगल ट्रांसलेट ओपन करेंगे लिंक दिया गया है इस पर क्लिक करें जैसे ही आप गूगल ट्रांसलेट ओपन हो जाएगा।

ओपन होने के बाद आपके लिए टाइप करने के लिए ऑप्शन आ जाएगा, आप जिस तरह की भाषा को आप पर टाइप करना चाहते हैं उसे आप आसानी से टाइप कर सकते हैं। टाइप करने के बाद आप इसे ट्रांसलेट भी कर सकते हैं। या कन्वर्ट भी कर सकते हैं तो इस प्रकार से आप अपने पीसी और लैपटॉप में बड़े ही आसानी से आप हिन्दी लिख सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना कि हिन्दी कैसे लिखते हैं अपने कंप्यूटर में, आप हिन्दी को टाइप कैसे कर सकते हैं आपने जाना, हो सकता है या पोस्ट आपको काफ़ी मददगार होगी। आप आसानी से अपने पीसी और लैपटॉप में हिन्दी को टाइप कर सकते हैं। आशा है दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट ज़रूर पसंद आया होगा, अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा सांझा करें। धन्यवाद

Read more some post-

2 thoughts on “Hindi mein kaise likha jata ha computer me”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *