कैसे हम फोटो डाउनलोड करें? किन-किन माध्यम से इमेज सेव करें सकते है।

फोटो डाउनलोड करें,
फोटो डाउनलोड करें

हेलो फ्रेंड नमस्कार, में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं फोटो डाउनलोड कैसे करें? (How to download photo) जी हाँ आपको क्या किसी प्रकार की इमेज पसंद है किस फोटो को डाउनलोड (Download photo) करके सेव करना चाहते हैं, या डाउनलोड करके किसी दोस्त के साथ शेयर करना चाहते हैं। यदि हाँ तो यह जानकारी आपको बहुत ही उपयोगी होगी। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

फोटो डाउनलोड कैसे करें- (How to download photo)

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि फोटो डाउनलोड (Photo download) करने के लगभग कुछ-कुछ तरीक़ा अलग-अलग है। जैसे यदि आप JIO Mobile में से Photo download करना चाहते हैं, या आप अपने एंड्राइड मोबाइल मैं फोटो डाउनलोड (Photo download in android mobile) करना चाहते हैं। या आपकी Computer, Laptop में फोटो Download करना चाहते हैं तो सबके लिए अलग-अलग तरीक़ा है ।

यदि आप अपने Mobile में Photo Download करना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको इमेज सर्च करना है। यदि आप पर Facebook से या आप Google से या, कहीं से भी आप फोटो को देखेंगे उस पर आप Click करेंगे। क्लिक करने के बाद उस पर उंगली से थोड़ा दबाव करेंगे तो वह Photo पूरी तरह से सेव ऑप्शन या डाउनलोड ऑप्शन ओपन हो जाएगी।

अपने मोबाइल एंड्राइड (Mobile android) है तो उसको थोड़ा मामूली-सा अपनी Screen पर उंगली का प्रेशर देंगे, इससे अपने इमेज को Click हुए इमेज को सेव करने का ऑप्शन आ जाएगा। जहाँ से आप आसानी से किसी भी इमेज को Save कर सकते हैं।

क्या फोटो कॉपी राइट होती है?- (Is the photo copy right?)

यदि आप कहीं आप अपने पर्सनल में यूज करना चाहते हैं और उसे पब्लिश करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। फोटो कॉपी राइट होती है जी हाँ Friend यदि हमें Photo को Download करना है और यदि हमें अपनी Website पर या Blog पर कहीं पब्लिश करना है तो किसी की भी Photo Download करने से उसमें कॉपी राइट होता है।

जो Photo बनाते समय या Shere करते समय उसमें कुछ एड्रेस टाइप का होता है और जो सबसे पहले बनाकर Shere करने वाला है वह आपको कॉपीराइट स्ट्राइक (Copyright strike) दे सकता है। लेकिन Internet पर बहुत कुछ ऐसी Website अवेलेबल है कि जिन के माध्यम से आप फ्री में इमेज Download कर सकते हैं।

जिस तरह से आप अपने Photoshop के माध्यम से इमेज को बना सकते हैं। Editing कर सकते हैं ठीक वैसे ही बहुत कुछ ऐसी Website है जिन पर जा करके अब साइन अप करके किसी भी Photo को कोई भी रंग दे सकते हैं।

क्या फोटो डाउनलोड करके शेयर कर सकते- (Can you download and share the photo)

जो फ्री इमेज होती हैं उसको सबसे पहले हमें यह चेक करना होता है यह किसी website से ली गई है। Free है या कॉपीराइट है तो किसी website से यदि इमेज लेते हैं तो वह कॉपीराइट हो सकती है।

Photo Download करके शेयर कर सकते हैं जी हाँ बिल्कुल आप किसी भी इमेज को Download करके Shere कर सकते हैं। अब Whatsapp पर कर सकते Facebook पर कर सकते हैं। लेकिन मैंने आपको ऑलरेडी पहले ही बता दी है कि कुछ इमेज कॉपीराइट हो सकती हैं।

यदि आप अपने Computer और Laytop में फोटो को download करना चाहते हैं तो, उसके लिए सबसे अच्छा और सरल तरीक़ा है कि आप किसी भी ब्राउज़र को Open करें। ब्राउज़र में ओपन करने के बाद आप जिस की भी Photo डाउनलोड करना चाहते हैं।

फोटो डाउनलोड करना चाहते हैं।- (Want to download the photo.)

उदाहरण लीजिए आप किसी God भगवान या किसी अन्य एक्स वाई जेड जो भी इमेज Download करना चाहते हैं। उसको सबसे पहले आप Google पर सर्च करें, गूगल पर सर्च करने के बाद आपको ऑल के जस्ट बाजू में आपको इमेज वाले आइकन पर Click करना है। अब यहाँ से आप फ्री इमेज भी बिना कॉपीराइट इमेज भी Download कर सकते हैं।

आप कॉपीराइट इमेज भी Download कर सकते हैं और साथ में आप पर इमेज के माध्यम से उस Website पर भी आप जा सकते हैं। तो इस प्रकार से आप यहाँ से बहुत सारे इमेज उसी की kEYWORD से रिलेटेड Google पर उपलब्ध रहेंगे। जहाँ से आप उस पर क्लिक करेंगे Click करने के बाद वह जस्ट में बड़ी साइड में ओपन होगा।

आप अपने माउस का लेफ्ट बटन क्लिक करें। लेफ्ट बटन क्लिक करने के बाद उसी लिस्ट में आपको सेव इमेज (Seva image) लिखा मिलेगा उस पर आपके लिए करें वह आपके Destshop यह Computer में इमेज Download करके सेव हो जाएगी। तो इस प्रकार से आप अपने Computer में आसानी से किसी भी इमेज को Download कर सकते हैं।

क्या हम वेबसाइट में डाउनलोड किया हुआ फोटो डाल सकते हैं- (Can we put downloaded photo in website)

जी हाँ आप बिल्कुल डाल सकते हैं इसके लिए कुछ ऐसी Website है जैसे pexels.com और भी ऐसी वेबसाइट है जिनके माध्यम से आप फ्री में इमेज हजारों सैकड़ों इमेज हैं। वह Download कर सकते हैं। उसमें आपको कॉपीराइट uisu नहीं होगा और आप आसानी से अपनी Website में इमेज को लगा सकते हैं।

आप Photoshop के माध्यम से किसी भी इमेज में थोड़ा एडिटिंग करेंगे फर्निशिंग करेंगे। थोड़ी लाइट दे, कलर करेंगे या कुछ टैक्स लिखेंगे तो इसके बाद लगभग इमेज का कॉपीराइट ख़त्म हो जाता है। जिस प्रकार से आप इमेज को Download करके अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं।

शेयर करने के लिए इमेज डाउनलोड कर सकते- (Can download image to share)

क्या हम Whatsapp में शेयर करने के लिए इमेज download कर सकते हैं हाँ बिल्कुल दोस्तों आप यदि Whatsapp चलाते हैं। फ़ेसबुक चलाते हैं। कोई भी सोशल नेटवर्क चलाते हैं तो उसमें अधिकतर इमेज को शेयर किया जाता है।

आप वहाँ पर इमेज पर Click करेंगे, व्हाट्सएप में और आप आसानी से व्हाट्सएप की इमेज को download कर सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। आजकल Internet पर आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत कुछ ऐसे ऐप से मिल जाएंगे जिनके माध्यम से Photo को एडिट कर सकते हैं।

कंप्यूटर पर फोटोशॉप के माध्यम से भी- (Also through photoshop on computer)

आप Computer पर फोटोशॉप के माध्यम से भी किसी भी इमेज को एडिटिंग कर सकते हैं। हालांकि आपको यह देखना है कि व्हाट्सएप से Download किया हुआ इमेज Photoshop में डायरेक्ट उपलब्ध नहीं होता है।

इसके लिए सबसे पहले हमें whatsapp से Download किए हुए फोटो को पहले क्रॉप करना पड़ता है। तब कहीं Photoshop में ओपन होता है इस प्रकार से आप Download कर सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष फोटो डाउनलोड करें

दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना की Photo download कैसे करें (फोटो डाउनलोड करें) और download करके उसको शेयर कर सकते हैं। या कॉपीराइट आदि तमाम जानकारी को आपने इस आर्टिकल में जाना, आपको यह जानकारी काफ़ी रोचक पूर्ण लगी होगी। आपसे आशा है कि आप Social नेटवर्क पर ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें।

और अधिक Post पढ़ने के लिए क्लिक करें।

Spread the love
  • 1
    Share

4 thoughts on “कैसे हम फोटो डाउनलोड करें? किन-किन माध्यम से इमेज सेव करें सकते है।”

  1. Pingback: अपने सोशल प्रोफ़ाइल फोटो कैसे सेट करें? Set Profile Picture - Bataiye

  2. Pingback: गेम डाउनलोड करने का तरीक़ा बताये हिन्दी में-डाउनलोड कैसे करें?

  3. Pingback: YouTube se Video Download karne ka tarika bataye hindi वीडियो डाउनलोड

  4. Pingback: इंडिया में डॉलर कैसे कमाए? डॉलर कमाने का आसान तरीका - Bataiye

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top