What is a credit card in Hindi

Spread the love
What is credit card in hindi

What is credit card in hindi. क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिन्दी में बताये?

Hello, What is credit card in hindi. क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिन्दी में बताये? credit card क्या है? क्रेडिट कार्ड की परिभाषा in hindi, क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें? क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है? credit card और Debit Card में अंतर, क्रेडिट कार्ड के क्या बेनिफिट है क्या नुक़सान है और क्रेडिट कार्ड किन लोगों को मिलता है और किन लोगों को नहीं मिल पाता है उसके रीजन क्या है चले शुरू करते हैं।

What is a credit card in Hindi

credit card Financial institutions द्वारा जारी किया जाने वाला एक plastic card है। जो आपको अपनी खरीद हेतु भुगतान करने के लिए Pre-approved limit से पैसे उधार लेने की सुविधा देता है। इसकी लिमिट, कार्ड जारी करने वाली कंपनी द्वारा आपके credit स्कोर और Credit history के आधार पर तय की जाती है। आमतौर पर, अधिक स्कोर और Better history से अधिक लिमिट प्राप्त होती है।

credit card यूज़र भुगतान करने या Online transaction करने के लिए credit card को स्वाइप कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद, आप बस यह ध्यान रखें कि दंड शुल्क से बचने के लिए, उपयोग की गई राशि का Repayment तय समय-सीमा में करें। आपके credit card के विवरण हमेशा कार्ड जारीकर्ता के पास Secured होते हैं। धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको अपने credit card के विवरण किसी के साथ शेयर नहीं करने चाहिए.

बेसिक जो फंक्शन है क्रेडिट कार्ड का जो लोग lone लेना चाहते हैं उसके पीछे यही रीजन है कि जो अपने खर्चे उनको मैनेज कर सके अच्छे से लेकिन एक नुक़सान भी है कि क्रेडिट कार्ड लेते हैं, उसके बाद से देखा गया है कि जो है व्यक्ति के खर्चे ज़्यादा बढ़ जाते हैं। लेकिन उसको एक सही तरीके से आप ही यूज़ करें।

बेसिक credit card का उपयोग कैसे करें?

अब बात करते हैं कि क्रेडिट कार्ड का जो है मार्केट में इतना trand क्यों हो रहा है। आज की जनरेशन सब credit card की ओर बढ़ रही है। उसके पीछे रीजन यह है कि जो हमारे खर्चे हैं और जो सैलरी आती है उसके हिसाब से जो हमारा खर्चे मैनेज नहीं कर पाते, लेकिन जब हम क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर देते हैं तो,

credit card क्या काम करता है वह क्रेडिट कार्ड से चलाते हैं। जैसे ही सैलरी आती है उस में जमा कर देते हैं। तो फिर से भर जाता है और फिर से चला लेते हैं।आप जितना ख़र्च कर रहे हो उतना ही है वापस पर करना है

क्रेडिट कार्ड का उपयोग इसमें paisa निकालने का सबसे बड़ा नुक़सान है, जो भी राशि आप केस में निकालते हो उसका जो है बैंक को ब्याज देना पड़ता है। लेकिन जो राशि आप shopping online पर ख़र्च करते हो, या कहीं पर भी जो स्वाइप मशीन में अगर आप अपना credit card स्वाइप करते हो तो वह उस राशि पर lose नहीं है।

क्रेडिट कार्ड के क्या बेनिफिट है

बहुत सारे बेनिफिट जिसके जो credit card बड़ा है। जैसे हम कोई भी जो बड़ी वस्तु है जिसका प्राइस ज़्यादा है। हम उसको ऑनलाइन ही kharidte है य क्रेडिट कार्ड की सहायता से परचेस कर सकते हैं। यह बहुत बड़ा रिजल्ट कोई भी बड़ी मस्त का प्राइस ज़्यादा होता है। उसको हम हैं जो टुकड़ों में पैसे देकर उसको खरीदना चाहते हैं।

जो उसको खरीदना चाहते हैं। वह जो बेनिफिट वह क्रेडिट कार्ड में अवेलेबल होता है। इसके लिए लोग क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई ज़्यादा करते हैं। उसके अलावा क्रेडिट कार्ड हर किसी को नहीं मिल सकता है। सबसे बड़ी बात यह है उसी को मिलता है जिसकी कोई जॉब हो या प्राइवेट या गवर्नमेंट naukari हो या फिर वह ख़ुद business Bank me job ke liye kya kare.

लोगों बैंक credit card yusu करती है वह कितना लेगी वह उसकी टोटली आपकी इनकम के ऊपर डिपेंड करेगा, सालाना इनकम होगी, या मंथली इनकम होगी, उसको डिसाइड करके वह बैंक के ऊपर रहता है। क्रेडिट कार्ड बनवाते हो इसका मतलब यह क्या आपने उस बैंक से लोन लिया हुआ है। बैंक ने आपको एक कार्ड बना कर दिया है जिसका प्लास्टिक मनी भी बोल सकते हो।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में मुख्य अंतर

जब आप डेबिट कार्ड स्वाइप करते हैं, तो पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट से कटते हैं; जबकि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर पैसे आपकी प्री-अप्रूव्ड लिमिट से काटे जाते हैं। क्रेडिट कार्ड जो होता है वह आपके जो एटीएम कार्ड है। उसी के जैसा होता है। इसके जो सारे फंक्शन हैं हम आपके ATM card के जैसे होते हैं। एटीएम कार्ड को आप Debit Card भी बोलते हैं तो आप कंफ्यूज ना होय ATM card और डेबिट कार्ड है वह एक ही नाम है।

जबकि credit card है वह एक अलग नाम है। तो इन दोनों के बीच का जो अंतर है वह आप जान सकते हैं। उसे समझा देता हूँ कि जब Debit Card होता है वह डायरेक्टली आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है। आपके बैंक अकाउंट में पैसा होगा या बैलेंस होगा उतना ही आप है जो ATM card से निकाल सकते हैं और ख़र्च कर सकते हैं।

लेकिन credit card में अलग है। क्रेडिट कार्ड में क्या होता है क्रेडिट कार्ड दे lone देता है। मतलब क्रेडिट कार्ड में होता है। यह है कि बैंक से आप पहले उनको लोन लेते हो फिर वह लोन का पैसा कहीं भी कहीं ट्रांसफर कर सकते हो, फिर आपको कुछ दिन मिल जाते हैं वह पैसा वापस चुकाने के लिए तो बाहर आकर बोले तो मेरा पैसा credit card से लोन लिया करना चाहते हो।

क्रेडिट कार्ड use in hindi

जितना पैसा अकाउंट में उतने चीजें खरीदना, लोन लेकर चीजों खरीद के मतलब क्या है इसका मतलब तो यह आप यह सोच लो एक से 2 महीने में पैसे आने वाले तब उससे वह भर दूंगा। अभी उसको use करके कुछ चीजें खरीद लेता हूँ। इतना आसान नहीं है यह खिलौना नहीं है क्या अपने क्रेडिट कार्ड बनवा लिया, अच्छा पैसा मिल गया जो चीज खरीदना है

credit card सब को नहीं बना कर देते, बैंक वाले पहले देखते आप पैसा जो मैं आपको दे रहे हैं, लोन में वह भर पाओगे कि नहीं, तो उसके लिए पहले देखते की सैलरी वाले लोग हैं कि नहीं, आपके पास इनकम सोर्स क्या है, आपके अकाउंट में हर महीने पैसे आते हैं कि नहीं, उसके बाद ही सारे डॉक्यूमेंट लेने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड इशू होता है।

आपकी विभिन्न ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। इसके अलावा, आपकी खरीदारी को शानदार बनाने के लिए बजाज फिनसर्व RBL बैंक क्रेडिट कार्ड में बेहतर ऑफर और लाभ मिलता है।

पोस्ट निष्कर्ष credit card in hindi

दोस्तों आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना What is credit card in hindi. क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिन्दी में जानकारी को पड़ा आशा है आपको ये जानकारी भहुत अच्छी लगी होगी अपने दोस्तों को ये जानकारी ज़रूर साझा करे।

Read the post:-

Baat karne ka tarika bataiye

Marketing karne ka tarika hindi me

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top