व्हाट्सएप कौन से देश का और इसके जनक फुल जानकारी बताएँ?

Spread the love

हाय फ्रेंड नमस्कार, bataiye में आपका स्वागत है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे व्हाट्सएप हिस्ट्री, व्हाट्सएप किसने बनाया? व्हाट्सएप किस देश का ऐप है। व्हाट्सएप से कितने डॉलर इनकम हुई और किस स्तर पर इसको तैयार किया गया। किन लोगों द्वारा बनाया गया है। आदि जानकारी इस पोस्ट में आपके साथ सांझा कर रहा हूँ। पोस्ट को पूरा पढ़ें हो सकता है यह आपके लिए बहुत ही जानकारी पूर्ण हो, जिस आप व्हाट्सएप चलाते हैं।

व्हाट्सएप कौन से देश का और इसके जनक फुल जानकारी बताएँ? Whatsapp kaun se desh ka aur isake janak
Whatsapp kaun se desh ka aur isake janak

व्हाट्सएप एप्लीकेशन यूज़- (Whatsapp application use)

व्हाट्सएप पर एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से यहाँ पर जो काफ़ी सारे लोग यहाँ पढ़ते हैं। उसका यूज़ करते हैं और Mobile nomber के अंदर जो है mobile के अंदर ही रहता है। कुछ भी सोचना एक जगह से दूसरी जगह पहुँचान होती है तो आज के ज़माने का अंतर व्हाट्सएप का अभी काफ़ी सारे योगदान रहा है।

वह काम से लोग अपनी फाइलें का Photo शूट एक्स Video फाइल को Transfer करना और अपने दोस्तों के साथ साझा करना यह इजी तरीके से Whatsapp के माध्यम से सुलभ हो गया है जो हम सोच सकते हैं। वह सब हम कर सकते हैं। जो आज तक हमने कभी सोचा नहीं,

दोस्तों यह दो पंक्तियाँ ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और जेन कूम (Jan Koum) और जो काम पर बिल्कुल सटीक बैठती है। ब्रायन एक्टन (Brian Acton) नाम तो शायद आपने कभी ना कभी सुना ही होगा। अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं इस post में आप उनके बारे में जान जाएंगे।

व्हाट्सएप इतिहास और सफलता के बारे- (Whatsapp history and success)

आज सभी के पास एंड्रॉयड फ़ोन है और कोई ना कोई एप्लीकेशन हो ना हो, Whatsapp उसमें ज़रूर होता है। इसका इस्तेमाल तो मैसेज (Message) के लिए हम दिन भर करते हैं। लेकिन इसकी इतिहास और सफलता (History and success) के बारे में नहीं जानते हैं।

दोस्तों ब्रायन एक्टन एक अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट उद्यमी है। वह जेन कूम (Jan Koum) के साथ वाट्सऐप के-के सह-संस्थापक (Co-founder) है। ब्रायन एक्टन और जेन कूम ने मिलकर Whatsapp बनाने की शुरुआत की थी। दोनों दोस्त पहले यह Yaahu कंपनी में काम करते थे।

दोनों ने अपनी कंप्लेंट करके याहू जैसी बड़ी Company को छोड़ दिया था। शुरुआती दिनों में सफलता न मिलने के कारण उन्हें ऐसा लगता था कि उन्हें जॉब कर लेनी चाहिए और आज से लगभग 11 वर्ष पहले 2009 फ़ेसबुक कंपनी में Job के लिए गया थे,

उन्होंने हार नहीं मानी- (They didn’ t give up)

ब्रायन एक्टन (Brian Acton) का सपना था कि वह फ़ेसबुक में जॉब करें (Job on facebook) , लेकिन फ़ेसबुक ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया। ब्रायन एक्टन (Brian Acton) से बहुत दुखी हुए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और जॉब के लिए ट्विटर पर अप्लाई किया। यहाँ भी उन्हें निराशा मिली और ट्विटर ने भी उन्हें रिजेक्ट कर दिया।

आज के समय में अगर किसी को एक ही बार किसी कंपनी से रिजेक्ट (Reject from company) कर दिया जाता है तो, वह अपनी ख़ुद की योग्यता और काबिलियत पर शक करने लगता है और निराश होकर घर बैठ जाता है। लेकिन ब्रायन एक्टन (Brian Acton) ने ऐसा कुछ नहीं किया।

एक नई आशा के साथ उन्होंने एक नई शुरुआत, अब उन्होंने अपने मन में यह सोच लिया कि अब हम किसी दूसरी कंपनी (company) के लिए काम नहीं करेंगे। ख़ुद का प्रोडक्ट बनाएंगे और उसे लॉन्च (lanch) करेंगे।

व्हाट्सएप एप्प कैसे पॉपुलर- (Whatsapp app popular)

उन्होंने ख़ुद और अपने दोस्त जो कौम के साथ दिन रात मेहनत की और अपने बुलंद हौसलों (High spirits) के दम पर व्हाट्सएप बना डाला। व्हाट्सएप जिससे आज पूरी दुनिया जुड़ी हुई है, Whatsapp ऐप को 2009 में बनाया गया था,

और अगले 7 साल में इसकी ग्रोथ Facebook से कहीं जायदा हुई, जिस वक़्त तक Whatsapp app ने अपना काम शुरू किया। उस समय मैसेज के लिए स्काई बीबीएमबी चैट जैसे ऑप्शन थे, लेकिन व्हाट्सएप में ख़ास बात थी, Mobile Nomber से लॉगिन होता था।

उनकी सफलता और मेहनत को देखते हुए दोनों की, कुछ पुराने साथियों ने व्हाट्सएप पर काम करने के लिए इन्वेस्ट किए, तभी से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज लगभग 1000 करोड़ से ज़्यादा लोग इस एप्लीकेशन (Applications) जुड़ चुके है।

व्हाट्सएप एप्प से कितनी कमाई की- (How much did you earn from the WhatsApp app)

फेसबुक ने 7 साल पहले ब्रांड एक्टर (Brian Acton) को अपने जॉब पर नहीं रखा था, उसी Facebook ने उनकी बनाई एप्लीकेशन को 19 मिलियन डॉलर ( (19 million dollars) में खरीदा। जो भारतीय रूपों में इसकी क़ीमत एक लाख करोड़ रुपए से अधिक की है। ब्रायन एक्टन जिस फ़ेसबुक कंपनी (Facebook company) में नौकरी के लिए गए थे, आज उसी कंपनी के शेयर होल्डर (Company shareholder) कहते हैं। दोस्तों इसे कहते हैं आत्मविश्वास,

जिस Company में एक छोटी-सी नौकरी मांगने गए थे, उसी कंपनी ने उनकी बनाई हुई एप्लीकेशन (Applications) को खरीदने के लिए 19 मिलियन डॉलर (19 million dollars) दिए, जो आज तक की सबसे बड़ी आपकी सफलता (Success) आपकी सोच पर निर्भर करती है।

आप अपनी एक असफलता से दुखी होकर अपनी ज़िन्दगी को ख़त्म (End of life) कर लेते हैं, या अपनी असफलता से मिले दुख को अपनी ताकत बनाकर फिर से नई उम्मीद के साथ अपनी सफलताओं (Successes) के लिए प्रयास करने लग जाते हैं। दोस्तों अपने अंदर क्षमता (Inside capacity) को पहचानिए और एक नई ऊर्जा के साथ उठ खड़े, जो सोचा है वह आप कर लेंगे।

व्हाट्सएप किस देश का है- (What country is whatsapp)

दोस्तों व्हाट्सएप (Whatsapp) जो दुनिया भर में बहुत ही प्रसिद्ध मैसेंजर एप (Messenger app) हैं यह अमेरिका की देन है जो बैरन एयरटेल और जॉन गौरव (Brian Acton और Jan Koum) ने मिलकर के बनाया व्हाट्सएप अमेरिका (American) देश का ऐप है (Whatsapp american america country app) यह दोनों याहू कंपनी (company) में काम करते थे।

लेकिन सितंबर 2007 में उन्होंने याहू की नौकरी छोड़कर दक्षिण अमेरिका (South america) चले गए और बाद में उन्होंने अपने हौसले को क़ायम (Stay fresh) रखा वह दोनों दोस्तों ने मिलकर के व्हाट्सएप जैसा पॉपुलर एप बनाया (Made popular app like whatsapp) जिसको हम आज सभी यूज करते हैं.

Read the post:- व्हाट्सएप का पूरा इतिहास जाने हिंदी।

व्हाट्सएप कितना संपर्क में- (Whatsapp how much contact)

व्हाट्सएप कितना पॉपुलर दोस्तों देखे जाए तो, इंटरनेट (internet) जगत में जो सबसे अधिक हमारे पास मोबाइल में यूज किए जाने वाला ऐप है, वह व्हाट्सएप है। आप सुबह उठेंगे तब देखेंगे, दोपहर में या जिस टाइम भी आप फ्री रहते हैं। उस टाइम आप अपने व्हाट्सएप (Whatsapp) को खोलकर देखते हैं।

किस दोस्त ने आपके लिए क्या भेजा है। आदि तमाम जानकारी देते हैं। आजकल व्हाट्सएप अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप पर भी इसे आसानी से यूज कर सकते हैं। साथ में Computer par WhatsApp Kaise Chalaye व्हाट्सएप कुल मिलाकर कहें तो यह बहुत अच्छा है संपर्क नेटवर्क है।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना व्हाट्सएप के जनक, व्हाट्सएप किस देश का है। आदि जानकारी को आपने पढ़ा। आशा है आपको यह जानकारी ज़रूर अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो, आपसे रिक्वेस्ट है कि आप अपने व्हाट्सएप मैसेज के जरिए अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें, धन्यवाद

और अधिक पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

2 thoughts on “व्हाट्सएप कौन से देश का और इसके जनक फुल जानकारी बताएँ?”

  1. Pingback: What is credit card in hindi. क्रेडिट कार्ड क्या होता है हिन्दी में बताये?

  2. Pingback: एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर कैसे चालू करें? Android mobile main play store

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 13 =

Scroll to Top