Need in hindi bataiye-नीड मीनिंग इन हिन्दी Sentences

Spread the love
Need in hindi

Need in hindi bataiye-नीड मीनिंग इन हिन्दी Sentences

Hello Friends, Need in hindi, नीड इन हिन्दी बताइए? नीड का हिन्दी अर्थ क्या है? Need बराबर क्या होता है, नीड़ का हिन्दी मीनिंग, ज़रूरी है, क्या आवश्यकता है? आदि बातों को इस पोस्ट में आपके साथ साझा करने वाले हैं। पोस्ट को पूरा पढ़ें आप Need से रिलेटेड जानकारी, अपने आवश्यकता से सम्बंधित जानकारी को समझने की कोशिश करेंगे, चलिए शुरू करते हैं।

मैं आपको Need, Need to के सही युज के बारे में बताऊंगा साथ में English Grammar के अनुसार Need words को necessity और Obligation ke liye प्रयोग किया जाता है इस airtical में मैं आपको Easy और Long Sentences के माध्यम से नीड, Need to का paryog बताऊंगा जिससे आप आसानी से नीड समझ सकेंगे।

नीड इन हिन्दी क्या है? (need in hindi)

जैसे कि दोस्तों अब जानते हैं कि ज़रूरत (Need) हर इंसान की कोई ना कोई होती है। चाहे पैसों की ज़रूरत (Need) हो या सामान की, किसी भी ज़रूरत का एक रूप, जिसको हम इंग्लिश में Need कहते हैं। इसके अलग-अलग पर्यायवाची शब्द होते हैं। जैसे Need इंग्लिश मीनिंग है और इसका हिन्दी अर्थ “आवश्यकता” “ज़रूरी” “Need” और भी तरह-तरह के शब्द हिन्दी में Need से रिलेटेड होते हैं। जिसका अर्थ इंग्लिश में Need होता है।

अब हम बात करते हैं, नीड का हिन्दी मीनिंग (need in hindi) इसके कई अर्थ होते हैं आवश्यकता ओं से जुड़ा हुआ, ज़रूरतों से जुड़ा हुआ, शब्द है जिसको इंग्लिश कीवर्ड Need कहते, आपको अच्छे से समझ में आए, इसके लिए हम कुछ English Need वर्ड से जुड़े Sentence का हिन्दी अनुवाद के साथ उनका अर्थ जानने की कोशिश करते हैं। जो आप Need से रिलेटेड Sentence का हिन्दी अर्थ भी जानेंगे।

Hindi meaning sentences for Need

दोस्तों नीड का मतलब है ज़रूरत या, हो सकता हिन्दी में नीड एक मॉडल वर्ग है। आप सभी जानते हैं और इसके अलावा और भी है। सबसे पहले Need नाम के रूप में देखते हैं एक बार What is needed आप की क्या ज़रूरत है या, तुम्हें क्या चाहिए, या आपकी क्या हो सकता है। ठीक है यहाँ पर जो है वह उनकी तरह use हुआ है। work के रूप में देखते हैं I need your help=मुझे आपकी मदद की आवश्यकता है।

प्रति वर्ग प्रायोजक की तरह देखिए, You need my help= आपको मेरी मदद की ज़रूरत है। I need to help you=मुझे तुम्हारी मदद करने की ज़रूरत है। Need to do here=यहाँ पर करने की ज़रूरत है। ठीक है करने जिस भी Sentence मिलने I Need ठीक है तो, उसके वर्ग से पहले to का इस्तेमाल करेंगे

जैसे I need to help you=मुझे तुम्हारी मदद करने की ज़रूरत है। लड़ने की ज़रूरत है, करने की ज़रूरत है हंसने की ज़रूरत है, ज़रूरत है do लगा दीजिए की ज़रूरत है। do you need my help=क्या आपको मेरी मदद की ज़रूरत है। अगर आपके पास में करना चाहते हैं तो डेट लगा देंगे इस टाइपिंग में ठीक है। आई नीड यू मुझे आपकी ज़रूरत है।

Need You

I need you in my life=मुझे अपने जीवन में तुम्हारी आवश्यकता है। I need your love=मुझे मुझे तुम्हारे प्यार की ज़रूरत है। You will need some help मुझे लगता है आप कुछ मदद की आवश्यकता होगी। I don’ t need to speak मुझे बोलने की ज़रूरत नहीं है।

आसानी से इंग्लिश बोलने में समझ होना तो आप टेंस के हिसाब से बदल सकते हैं। सेंटेंस को लेकिन अगर आप एक Sentence को बदलेगी जैसे यहाँ पर आपने बोल दिया, There was no need at the moment=इसी वक़्त की ज़रूरत नहीं थी यहाँ पर भी आप टेंस की हिसाब से वर्क यूज़ करना है ठीक है।

You don’ t have to hurry=आपको जल्दी करने की ज़रूरत नहीं है। I did not need to tell you=मुझे आपको बताने की ज़रूरत नहीं थी। I need to rotate my book=मुझे अपनी किताब घूमने की ज़रूरत है। I need to eat something=मुझे कुछ खाने की ज़रूरत है। No need to work=काम करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

ज़रूरत, आवश्यकता hindi / english Sentence

We didn’ t need to hurry=हमें जल्दी करने की कोई ज़रूरत नहीं थी। You need a license to drive a car=आपको कार चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है। We need room to do our party=हमें हमारी पार्टी करने के लिए कमरे की ज़रूरत है।

How many people do you need to start a religion?=आपको धर्म शुरू करने के लिए कितने लोगों की आवश्यकता है?

यह फ्यूचर की बात हो रही है ठीक Urgent need of money=पैसों की तत्काल ज़रूरत है। Food is in urgent need=भोजन की तत्काल ज़रूरत है। या हो सकता है। There is an urgent need to go to the village=गांव जाने के लिए तत्काल आवश्यकता है। ज़रूरत है। I needed to talk to him=मुझे उससे बात करने की ज़रूरत थी।

Hindi:-आवश्यकता—-Enhlish:-need, requirement, necessity, Importance, needfulness, Want
Hindi:-ज़रूरत———English:-need, needs, must, requirement, necessity, exigency

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने इस आर्टिकल में जाना Need in hindi नीड (need) यानी ज़रूरत, आवश्यकता के अलग-अलग Sentences का इंग्लिश और हिन्दी अनुवाद जाना जो ज़रूरत के हिसाब से, आवश्यकता को आपने अच्छी तरह से समझ। आपको हमारा post ज़रूर पसंद आया होगा। आप अपने फ्रेंड दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा सांझा करें। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Read more some post-

लॉकडाउन में आपने क्या सीखा इसका वरदान हिन्दी में बताये
konsa business karna chahiye in hindi
Anpad log paisa kaise kamate hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *