konsa business karna chahiye in hindi

Spread the love
konsa business karna chahiye in hindi

konsa business karna chahiye in hindi-खुद का बिजनेस करे

मुझे कौन-सा business शुरू करना चाहिए? ख़ुद का बिजनेस कैसे करे? सही business का चयन करने के लिए, किसी व्यवसाय को संभालने अनुभव, क्षमताओं कौशल और अनुभव से परे, किस तरह का व्यवसाय शुरू करना, सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय शुरू करने के लिए, घर बैठे बिजनेस कैसे करें? ऑनलाइन व्यवसाय बनाने के लिए कौशल सीखने के लिए यह पोस्ट आपको काफ़ी मददगार हो सकती, एक सफल व्यापारी बनने और नई बिज़नेस शुरुआत सफल हो सकता है।

सही business का चयन करने के लिए

आपके लिए सही business का चयन करने के लिए, आपको अपने anubhao को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है। ताकि आप अपने कौशल के साथ यह निर्धारित कर सकें कि क्या फिट बैठता है और क्या नहीं? आप अपने अनुभव को अपने सभी कौशल या सिर्फ़ top विकल्प चुन सकते हैं। konsa business karna chahiye यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितने Top Job Gyan हैं और आप business के साथ कितना अनुभव रखते हैं।

आपके द्वारा किया गया कोई भी कार्य anubhao यहाँ लागू होगा, aapke साथ ही आपके पास कोई भी स्वयंसेवी अनुभव हो सकता है। क्या आप संगठित (Organized) हैं? आप एक अच्छे लेखक हैं? क्या आप लोगों के साथ अच्छा है? क्या आप एक कुशल कारीगर या चित्रकार हैं?

कुछ भी जो आपके द्वारा सूचीबद्ध कौशल (Enlisted skills) के पूरक हो सकते हैं या जो कि अच्छे व्यवसाय (business) प्रबंधन से सम्बंधित हैं, आपकी अनुभव सूची का हिस्सा होना चाहिए। एक बार जब आपके पास दोनों सूचियाँ हो जाती हैं, तो आपके द्वारा सूचीबद्ध वस्तुओं की तुलना और Affiliates करना शुरू करें।

किसी व्यवसाय को संभालने अनुभव

अगर आप Game me गेंदबाजी करना पसंद करते हैं, लेकिन किसी व्यवसाय को संभालने या गेंदबाजी में काम करने का कोई अनुभव नहीं है, तो यह आपके लिए सही छोटा बिजनेस नहीं हो सकता है। अगर, हालांकि, आप गेंदबाजी करना पसंद करते हैं, उन्होंने गेंदबाजी में काम किया है और किसी और के लिए एक व्यवसाय का प्रबंधन किया है, तो हो सकता है कि यह आपके लिए एक छोटा व्यवसाय हो।

इसी तरह, यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं so work करने में अच्छा है, तो आप निजी घरों या व्यवसायों में एक सफल व्यवसाय (Successful business) बागवानी बना सकते हैं-या यहाँ तक ​​कि शहर के पार्कों की देखभाल करने वाला एक अनुबंध भी।

क्षमताओं कौशल और अनुभव से परे,

आपकी क्षमताओं अपने कौशल और अनुभव से परे, आपके पास क्या अन्य क्षमताएँ हैं जिनका उपयोग आपको business चुनने में मदद करने के लिए किया जा सकता है? सबसे अधिक संभावना है, आपकी अधिकांश क्षमताएँ कौशल या अनुभव में शामिल होंगी, लेकिन हमेशा नहीं।

उदाहरण के लिए, आपने बाइक की सवारी करने की अपनी क्षमता (ability) को कौशल के रूप में सूचीबद्ध किया हो सकता है। यदि आपने भी पूरे शहर में सवारी की है और सभी स्थानीय शॉर्टकट जानते हैं, या यदि आपने Delivery ट्रक ड्राइवर के रूप में काम किया है, तो आप अपने ख़ुद के बाइक Courier business शुरू करने पर विचार कर सकते हैं।

एक और कौशल बाजीगरी करने की क्षमता हो सकती है। यदि आप भी बच्चों से प्यार करते हैं-जो वास्तव में एक कौशल या एक अनुभव नहीं है-तो आप बच्चों की पार्टियों के लिए एक मनोरंजन होने पर विचार कर सकते हैं।

अब अपनी क्षमताओं की एक सूची बनाएँ, जितना आप सोच सकते हैं और अपने अनुभव और अपने skill से उन्हें पार कर सकते हैं। यह आपके कौशल, क्षमताओं और अनुभव का एक व्यापक अवलोकन बनाने में अंतिम चरण है जो आपको एक छोटा व्यवसाय (Small business) चुनने में मदद करता है जो आपके लिए काम करता है।

मुझे किस तरह का व्यवसाय शुरू करना चाहिए

मुझे किस तरह का vyavasay शुरू करना चाहिए? यह उन लोगों से सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है जो, Naukari से आज़ादी पाने का एक रास्ता खोज रहे हैं जो उन्हें पसंद नहीं है और जबकि यह पूछना उचित है, उत्तर आमतौर पर आगामी नहीं होते हैं। आप देखते हैं, एक vyavasaay शुरू करना एक प्रमुख क़दम है और जो वित्तीय बर्बादी को जन्म दे सकता है।

आज, विकल्प बहुत बड़े-बड़े हैं लेकिन विकल्पों की यह मात्रा बहुत बड़ी खामी हो सकती है। internet के आगमन के साथ, व्यापार के अवसरों में कमी आई है और यह अपने आप में एक बड़ा ख़तरा है। कई प्रयास के लायक नहीं हैं और ऑनलाइन व्यापार (Online business) परिदृश्य एक “शार्क का समुद्र” है ।

जो अपने अगले शिकार को शांत करने के लिए इंतज़ार कर रहा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वहाँ अच्छे अवसर नहीं हैं; वहाँ हैं और आपको यह जानने की आवश्यकता है कि उन्हें खोजने के लिए कहाँ जाना है।

व्यवसाय किस तरह का शुरू करना चाहिए,

यह जानना कि आपको किस तरह का व्यवसाय (Business) शुरू करना चाहिए, आपको उन दो क्षेत्रों को परिभाषित करने के साथ शुरू करना चाहिए, जिन्हें आपको समझने की आवश्यकता है। क्या आप जुनून के व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं या व्यावहारिक (Practical) है? ज्यादातर बार, ये दो अलग चीजें हैं और दोनों के बीच एक खुशहाल माध्यम (Happy medium) खोजना कठिन है।

दूसरी ओर, क्या आप एक Offline business या ऑनलाइन व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं? आज, दोनों अपने संदेशों को बाहर निकालने के लिए ऑनलाइन दुनिया (Online world) की शक्ति का उपयोग करने वाले ऑफ़लाइन व्यवसायों (Offline businesses) के साथ लगभग एक में विलय कर सकते हैं।

घर पर आधारित व्यवसाय के बारे में क्या? कई तुरंत नेटवर्क मार्केटिंग (network marketing) के बारे में सोचेंगे और जबकि यह बेहद आकर्षक हो सकता है, कुछ के पास इसे खींचने के लिए कौशल और धैर्य है।

उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने में रुचि रखते हैं?

हालाँकि, घर आधारित व्यवसाय (Home based business) भी आपका जुनून हो सकता है। क्या आप अपने द्वारा बनाए गए उत्पाद या सेवा के आसपास कोई business बनाना चाहते हैं या आप अन्य लोगों के products को बढ़ावा देने और बेचने (Sell) में अधिक रुचि रखते हैं?

यदि आपके पास एक सेवा है, तो आप बहीखाता पद्धति (Bookkeeping) , कर की तैयारी या बाल मन की पेशकश कर सकते हैं और इसके बारे में आपका जुनून, महान, आपके पास कुछ बनाने और इससे लाभ प्राप्त (Get benefits) करने की नींव है।

हालांकि, अगर आपके पास शुरू करने के लिए कोई सेवा या उत्पाद विचार नहीं है और एक कौशल सीखने के लिए तैयार हैं, तो अन्य लोगों के उत्पादों को बेचने वाला एक घर आधारित व्यवसाय (Home based business) जाने का एक शानदार तरीक़ा हो सकता है।

Post conclusion

सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय शुरू करने के लिए, ऑनलाइन व्यवसाय बनाने के लिए कौशल सीखने के लिए सच तो यह है कि पाठ्यक्रमों की कोई कमी नहीं है, लेकिन समस्या यह है कि आप कहाँ से शुरू करें? अधिकांश पाठ्यक्रम समाधान का हिस्सा प्रदान करते हैं और आपको लटका (Hang) देते हैं। आप स्वयं को सिखा सकते हैं लेकिन यह एक लंबा समय ले सकता है और निराशा और अंतिम विफलता (abortiveness) को जन्म दे सकता है।

एक सवाल का जवाब देने का सबसे अच्छा तरीक़ा है “konsa business karna chahiye in hindi” कुछ ऐसा देखना है जो थोड़ा जुनून और व्यावहारिकता दोनों को जोड़ती है। अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने वाला एक Online business दोनों की पेशकश कर सकता है। कम Overheads एक ईंट और मोर्टार व्यवसाय की तुलना में एक बड़ा प्लस है, लेकिन लगातार प्रयास बनाए रखने की क्षमता होने से कई लोगों के लिए एक खामी हो सकती है।

Read more some post-

2 thoughts on “konsa business karna chahiye in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *