इंग्लिश को हिन्दी में ट्रांसलेट करना सीखना है। hindi ko english me translate

Spread the love
हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना

Hindi ko english me translate karna sikhna hai । हिन्दी को इंग्लिश में ट्रांसलेट

नमस्कार दोस्तों, क्या आपको इंग्लिश पढ़ने में दिक्कत होती है, या इंग्लिश अक्षरों को समझने में दिक्कत होती है। आप हिन्दी को अच्छी तरह जानते हैं और hindi ko english me translate karna hai, कैसे हम ट्रांसलेट करें? कैसे ज़्यादा से ज़्यादा हिन्दी अक्षरों को हम इंग्लिश में कन्वर्ट करें? ऑनलाइन तरीके से hindi ko english me translate karna है। आदि तरीके के बारे में हम जानेंगे, आप पोस्ट को पूरा पढ़ें हो सकता है आप हिन्दी से इंग्लिश में पूर्ण तरह से आप Translate करने में कामयाब हो और अच्छी तरह से आप इंग्लिश का एक्सपीरियंस बना सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Hindi ko English me translate Karna hai to kya Kare

हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो क्या करें? दोस्तों यदि हमें hindi ko english me translate करना है तो उसके लिए सबसे अच्छा और बेस्ट तरीक़ा है, जो आपके साथ सांझा कर रहा हूँ। क्योंकि आजकल लगभग सभी जगह आपने इंग्लिश को यूज होते हुए देखा हुआ, आप इंटरनेट पर देखेंगे तो सबसे ज़्यादा इंग्लिश words का उपयोग किया जाता है।

Read the post:- Hindi ko English me Translate karna hai to kya kare?

आप hindi ko english में बनाना चाहते हैं। इसलिए कि आप किसी भी कीवर्ड को आप हिन्दी में लिखेंगे और उसका सही अर्थ या उसका ट्रांसलेट इंग्लिश में क्या होता है। Bhasha translate kaise banaye, इसको हम विधिवत जानेंगे, इसके लिए आपको सबसे पहले करना है कि आप जैसे मान लीजिए यह आर्टिकल आप इंटरनेट के माध्यम से पढ़ रहे हैं, या आप Google पर सर्च करके जानकारी ले रहे हैं।

आप मोबाइल में पढ़ रहे हो या लैपटॉप कंप्यूटर में, या टेबलेट में आप कहीं भी इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। आपको इसी डिवाइस के माध्यम से आपको अपने ब्राउज़र में टाइप करना है “Google Translate” जैसे ही आप गूगल ट्रांसलेट टाइप करेंगे तो आपको गूगल ट्रांसलेट ओपन हो जाएगा,

गूगल ट्रांसलेट क्या है? (What is Google Translate)

अब हम बात करते हैं गूगल ट्रांसलेट क्या है? दोस्तों “गूगल ट्रांसलेट” गूगल का ऐसा प्रोडक्ट है कि जिसकी मदद से हम अपनी Language को किसी अन्य भाषा में आसानी से कन्वर्ट कर सकते हैं। या हम लिखी हुई अन्य भाषा (Language) को हम अपनी भाषा में अनुवाद (Translate) कर सकते है। क्योंकि गूगल का यह प्रोडक्ट ऐसा है जो लगभग सभी कंट्री की भाषाओं को एक प्लेटफार्म पर उतारा गया है।

आप भारत (India) में रहते हैं, या अमेरिका में रहते हैं, या रहते हो आप जापान या पाकिस्तान में, आपको अपने देश की भाषा (Language) का यदि ज्ञान है। तो आप एक दूसरे की भाषा को एस एप्स या एप्लीकेशन या “Google Translate” के माध्यम से आसानी से पढ़ और समझ सकते हैं। इसको यूज़ करने के लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं। जिसका नाम है गूगल ट्रांसलेट,

यह लगभग सभी भाषाओं का अनुवाद (Translate) अपनी क्षेत्रीय भाषा में करके देता है। यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन Google का Google translate product है जो, हमारे गूगल अकाउंट पर इजी उपलब्ध रहता है। इंटरनेट पर उसको गूगल सर्च में गूगल ट्रांसलेट कीवर्ड डालकर सर्च करेंगे। तो यह ओपन हो जाएगा।

हिंदी को अंग्रेज़ी में कैसे बनाना (How to make hindi in english)

अब हम बात करते हैं कि hindi ko english me कैसे बनाना, How to translate your language in hindi, दोस्तों हम भारतीय हैं और सबसे ज़्यादा हिन्दी को यूज करते हैं। हिन्दी हमारी राष्ट्रभाषा है। इस राष्ट्रभाषा को हम इंग्लिश में कन्वर्ट कैसे करेंगे? इसको जानते हैं। इसके लिए जैसे ही आपका Google Translate यह ओपन होगा। आप यदि कंप्यूटर में इसको उपयोग कर रहे हैं तो, इस प्रकार का इंटरफ़ेस ओपन होगा।

Hindi ko english me translate karna sikhna hai

आप हिन्दी सिलेक्ट करें और दूसरी तरफ़ आप अंग्रेज़ी सेलेक्ट करें। आप हिन्दी सिलेक्ट करने के बाद यहाँ पर आप टाइप करना शुरू करें। जैसे आप अपने कीबोर्ड पर कुछ भी टाइप करें जैसे कि—क्या मैं कर रहा हूँ तो—Am i doing यहाँ पर English में अक्षर कन्वर्ट हो कर लिख जाएंगे। जब आपकी भाषा हिन्दी यहाँ पर टाइप हो जाए और जैसे ही टाइप होती है।

ठीक बाय तरफ़ आप अंग्रेज़ी सेलेक्ट किए हुए हैं जहाँ पर वहाँ पर आपको इंग्लिश में लिखा हुआ मिलेगा। यह सब गूगल पर ऑनलाइन तरीके से उपलब्ध है। जो हमें hindi ko english me translate karna में मदद करता है। अब हम बात करते हैं

हिंदी को अंग्रेज़ी में कन्वर्ट करने का तरीक़ा (How to convert hindi to english)

हिंदी को अंग्रेज़ी में कन्वर्ट करना है, अनुवाद करना है तो आप किसी भी कीवर्ड को सिलेक्ट करके आप उसे कॉपी (Copy) करें और कॉपी करने के बाद इस Google translate application पर आप Paste करें। जैसे ही आपका हिन्दी कीबोर्ड यहाँ पर पेस्ट (Paste) हो जाएगा, आप बाएँ तरफ़ देखेंगे कि वह इंग्लिश में कन्वर्ट हो करके ओपन हो जाएगा और इस प्रकार से आप बड़े ही आसानी से आप hindi ko english me कन्वर्ट कर सकते हैं।

यदि आप मोबाइल को यूज करते हैं तो किसी भी हिन्दी कीवर्ड पर आप टच करें और टच करने के बाद सिलेक्ट करें, सिलेक्ट करने के बाद उसे कॉपी करें। कॉपी करने के बाद आप Google Translate में इसे पेस्ट करें। जैसे ही आप पेस्ट करेंगे आप के बाएँ तरफ़ आप को इंग्लिश में ट्रांसलेट हुए शब्द देखने को मिल जाएंगे। आप कॉपी करके कहीं भी यूज कर सकते हैं। जो की कॉपी का आइकन आपको इसी डैशबोर्ड में नीचे देखने को मिलता है।

hindi ko english me translate karna hai
हिंदी को किन-किन भाषाओं में कन्वर्ट कर सकते हैं (In which languages can you convert Hindi)

अब हम बात करते हैं कि हिन्दी को किन-किन भाषाओं में कन्वर्ट कर सकते हैं। यदि हम अपनी हिन्दी को किसी और अन्य भाषाओं में जैसे मराठी, बांग्ला, इंग्लिश, फ्रांसीसी, स्पेन और भी विदेशी भाषाओं को यदि हम अपनी भाषा को कन्वर्ट करना चाहते हैं तो, “गूगल ट्रांसलेट” दुनिया का या, पूरे वर्ल्ड का इंटरनेट का ऐसा एकमात्र प्रोडक्ट है। जिसकी मदद से हम अपनी मातृभाषा को किसी अन्य कंट्री की भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं और लिख सकते हैं और समझ सकते हैं।

इसके साथ-साथ यदि हमें किसी अन्य भाषा को समझने में या पढ़ने में मुश्किल हो रही हो तो, हम किसी भी अन्य भाषा को कॉपी करें। कॉपी करने के बाद इसमें हिन्दी की जगह है आप उस कंट्री की भाषा का चयन करें। जिस भाषा का हम अनुवाद करना चाहते हैं। चेक करने के बाद,

जैसे ही हम यहाँ पर पेस्ट करेंगे और ठीक bay तरफ़ आप अपनी मातृभाषा का चयन करें। यह आपकी क्षेत्रीय भाषा का चयन करें। जैसे ही पेस्ट करेंगे, पेस्ट करने के बाद हम को उस भाषा का अनुवाद अपनी हिन्दी भाषा में देखने और पढ़ने को मिल जाएगा। तो इस प्रकार से आप किसी भी अन्य विदेशी भाषा को हम आसानी से पढ़ और समझ सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना कि hindi ko english me translate karna hai और आप इसी तरीके से जान गए होंगे कि आप बड़े ही आसानी से या है ट्रांसलेट कर सकते हैं। आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल ज़रूर पसंद आया होगा। यदि आप स्टूडेंट हैं तो आप अपने दोस्तों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें, ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी से रूबरू हो। पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और अधिक पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Read this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *