How to Make Website in Hindi Jankari

Spread the love

How to make website in hindi jankari-वेबसाइट कैसे बनाएँ?

How to make website in hindi (हाउ टू मेक वेबसाइट इन हिंदी) वेबसाइट कैसे बनाएँ? Hindi me jankari वेबसाइट कैसे बनाएँ? website banane ke liye क्या-क्या ज़रूरत होती है? एक अच्छी वेबसाइट कैसे बनाई जाती है? वेबसाइट बनाने में कितना समय लगता है, वेबसाइट बनाने से क्या फायदा है? आदि बातों को हम इस पोस्ट में आपके साथ साझा करने वाले हैं। आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़े हो सकता है।आप वेबसाइट से कुछ फायदा ले सकें तो चलिए शुरू करते हैं।

Website kya hai?

सबसे पहले हाउ टू मेक वेबसाइट इन हिन्दी दोस्तों आप जानते हैं कि (what is website) वेबसाइट क्या होता है? इसके बारे में हम आपको बताने की कोशिश कर रहे हैं। वेबसाइट एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है। जिस पर हम अपने कंटेंट को या प्रोडक्ट को डालकर दुनिया के सामने रखते हैं। दुनिया के लोग हमारे इस प्लेटफार्म को देखते हैं और समझते हैं। यदि हम किसी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, तो हम वेबसाइट पर डालते हैं जो दुनिया के लोग इसे आसानी से खरीदते हैं।

यदि हम किसी प्रकार की जानकारी हम अपनी website या Blog पर डालते हैं। तो लोग पढ़ते हैं और पढ़ करके उससे कुछ अनुभव प्राप्त करते हैं। जैसे कि आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर रहे हैं। ठीक इसी तरह से एक वेबसाइट होती है जिसमें आप अपने मनगढ़ंत content को डालकर लोगों के सामने उजागर कर सकते हैं। तो इस प्रकार से यह website कहा जाता है।

How to make website in hindi

अब हम बात करते हैं वेबसाइट कैसे बनाएँ? (how to make website in hindi) वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ मनी ख़र्च करने की स्टार्टिंग में ज़रूरत नहीं है। यदि आप चाहें तो Free me website बना सकते हैं। जैसे ही आपको इसका अनुभव हो जाएगा, आप वेबसाइट को अच्छी तरह से banana सीख जाएंगे, तब आप इसमें कुछ पैसे लगाकर के एक बहुत ही प्रोफेशनल website ban sakte हैं।

फ्री वेबसाइट बनाने के लिए (free website banane) आप को सबसे बेहतरीन प्लेटफॉर्म Blogger hai.जिस पर आप एक Free website बना सकते हैं। जिसमें आपको Free hosting मिलती है और सब subdomain blogspot के साथ कनेक्ट कर आप एक अच्छी Free website बना सकते हैं। इसको banane ke liye सबसे पहले आपको blogger. com पर साइन अप करना होगा।

साइन अप करने के बाद आप अपना एक सब्डोमेन चुन सकते हैं। subdomain चुनने के बाद आप अपना कंटेंट आसानी से डाल सकते हैं और Google पर पब्लिश कर सकते हैं। तो इस प्रकार से हम फ्री वेबसाइट के बारे में चर्चा कर रहे थे। अब हम बात करते हैं यदि आप वेबसाइट बनाना सीख गए हैं और आप कुछ पैसे लगा कर के एक प्रोफेशनल बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए,

Behtreen website kaise banaye?

आपको सबसे पहले आपको एक domain name खरीदना होगा, अब हम बात करते हैं, (What is domain) डोमेन नेम क्या है? जैसे कि आप जानते हैं हमारा आपका कोई भी नाम हो सकता है। किसी भी नाम को कीबोर्ड (Keyword) उसको खरीदना पड़ता है। जैसे हमारी वेबसाइट bataiye. com हैं। ठीक इसी तरह से आप अपनी वेबसाइट के लिए कोई भी एक डोमिन खरीद सकते हैं। जो आपके हिसाब नाम से हो,

डोमेन नेम खरीदने के बाद आप जिस से प्लेटफार्म पर आप so work करना चाहते हैं। वह है होस्टिंग, होस्टिंग को आप कम प्राइस में खरीद सकते हैं। इसके बहुत ही अच्छे रेट पर मिल जाते हैं। तमाम प्रकार के Hosting कंपनी है जो आपको बेहतरीन प्राइस में होस्टिंग प्रोवाइड कराती हैं। तो आप उससे Hosting भी खरीद सकते हैं और आप अपने डोमेन नेम को होस्टिंग से कनेक्ट कर अब WordPress पर आसानी से website bana सकते हैं।

अब हम बात करते हैं wordpress क्या है? जैसे कि आप जानते हैं कि वर्डप्रेस का मानना है कि दुनिया में सबसे अधिक वेबसाइट wordpress पर बनाई जाती हैं। wordpress को आप आसानी से यूज कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे फीचर और प्लेगेम हैं जिसे आप अपनी वेबसाइट को आसानी से Edit कर सकते हैं। मेरे हिसाब से कहा जाए तो बड़ी अच्छा प्लेटफार्म आपके लिए website banane के लिए wordpress हो सकता है। तो इस प्रकार से आप वर्डप्रेस पर आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं।

website banane me kitna samy or jarurat

वेबसाइट बनाने में कितना समय हो ज़रूरत, जैसे कि आप जानते हैं यदि हमें वेबसाइट बनाना है तो इसके लिए हमें चाहे तो फ्री वेबसाइट मोबाइल से भी बना सकते हैं। नहीं तो आप डेक्सटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप इसकी मदद लेकर आपका वेबसाइट बना सकते हैं।

इस में कितना समय लगता है। देखा जाए तो आप लगभग फ्री वेबसाइट बनाते हैं तो 1-2 या 4 दिन लग सकते हैं। इस पर Google adsense approval लेने के लिए आपको एक माह से 6 माह लग सकते हैं और यदि आप लेने के लिए आपको 1 माह से 6 माह लग सकते हैं।

यदि आप वर्डप्रेस पर साइट बनाते हैं तो इसमें लगभग आप 10-15 दिन में एक अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं और आप कम से कम 1 से 6 माह पुराने डोमेन पर आप Google adsense approval ले सकते हैं और प्रोडक्ट सेल करने के लिए आप पहले दिन से ही काम कर सकते हैं।

Website banane se kaya fayda?

अब हम बात करते हैं वेबसाइट से क्या बेनिफिट है? जैसे कि दोस्तों आप जानते हैं कि आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना (online paisa kamana) चाहता है। ऑनलाइन बिक्री करके, ऑनलाइन कंटेंट डाल करके, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग करके तमाम प्रकार के ऐसे फार्मूले हैं जो आप वेबसाइट से बहुत कुछ paisa kama सकते हैं। लोग पैसा कमा भी रहे हैं।

इस प्रकार से आप अपनी website bana करके उस पर आप कमेंट डाल कर के, गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर, add के माध्यम से भी आपको पैसा मिलेगा। साथ में यदि आप एक online मार्केटिंग वेबसाइट बनाते हैं। जिसमें आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते हैं।

उदाहरण के लिए अमेजॉन में आपका एसोसिएट अकाउंट है तो आप अपने वेबसाइट पर product को सेल करवा सकते हैं। जिससे आपको कमीशन मिलेगा तो इस प्रकार से देखा जाए तो वेबसाइट पर बहुत तरह-तरह के फायदे हैं। जिनको लोग यूज कर रहे हैं और लाखों रूपये कमा रहे हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों आपने वेबसाइट से रिलेटेड जानकारी को पढ़ा, (how to make website) वेबसाइट कैसे बनाई जाती है, वेबसाइट बनाने के क्या फायदे हैं? आशा है आप वेबसाइट बनाने के लिए उत्सुक होंगे और एक नई वेबसाइट ज़रूर बनाएंगे। आप अपने मन के विचार लोगों के साथ साझा करेंगे। साथ में आप ऑनलाइन बहुत ही पैसा कमा सकते हैं।

इस प्रकार से आप वेबसाइट बना सकते हैं। दोस्तों हमारा यह पोस्ट “how to make website in hindi” आपको कैसा लगा आप कमेंट में ज़रूर बताएँ, आप अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से सांझा करें। धन्यवाद

Read More Some post-

3 thoughts on “How to Make Website in Hindi Jankari”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *