Domain kharidne ke kitne paise lagte hain

Spread the love
Domain kharidne ke kitne paise lagte hain

डोमेन खरीदने के कितने पैसे लगते हैं? वेबसाइट का नाम खरीदने के लिए,

क्या आपको पता है कि Domain kharidne ke kitne paise lagte hain, domain कितने में मिलता है? आपने पहले से फ्री वेबसाइट सब्डोमेन के साथ बना रखी है। ब्लॉगर के साथ वेबसाइट बना रखी है आप डोमेन खरीदना चाहते हैं, वेबसाइट का नाम खरीदना चाहते हैं। वेबसाइट का नाम खरीदने के लिए कितना पैसा लगेगा? अथवा डोमेन खरीदने के कितने पैसे लगते हैं? आप इस पोस्ट में जानेंगे, चलिए शुरू करते हैं।

सरल परिभाषा डोमेन ( domain ) क्या है?

सबसे पहले बात करते हैं डोमेन क्या है? दोस्तों मैंने ऑलरेडी पहले कुछ पोस्ट में बता रखा है, जहाँ आप हमारी वेबसाइट में चेक कर सकते हैं। डोमेन क्या है? Domain एक नाम है जैसे उदाहरण के ले लीजिए आपका नाम महेश है। आपका महेश Keyword है वह आपका नाम है। ठीक उसी प्रकार से हम अपने Blog के माध्यम से या बिजनेस के माध्यम से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एक वेबसाइट होस्ट करते हैं। जो एक नाम के साथ जाना जाता है। जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं।

अपनी वेबसाइट का नाम कह सकते हैं। वेबसाइट का नाम हमें खरीदना पड़ता है, जिसके माध्यम से हम गूगल पर reank कर सकते हैं और आसानी से लोग हमारी वेबसाइट को सर्च करके हमारे प्लेटफार्म पर आ सकते हैं। इस प्रकार से domain आपकी वेबसाइट का name खरीदा जाता है। उसे हम डोमेननेम कहते हैं। जैसे मेरी वेबसाइट का नाम है bataiye.com यह मेरी वेबसाइट का एक डोमेन है।

Domain kharidne ke kitne paise lagte hain

अब हम बात करते हैं, डोमेन खरीदने के कितने पैसे लगते हैं? आप जानते हैं क्यों में तरह-तरह प्रकार के domain होते हैं कोई .com कोई .in कोई .xyz तरह-तरह के domain होता है। इस प्रकार से तमाम प्रकार के domain and तमाम प्रकार के Price par उपलब्ध रहती हैं।

यदि देखा जाए तो हमें अपनी वेबसाइट बनाना है, बना रखे हैं उनके साथ उसके साथ हमें अपना डोनेट करना है। उसके लिए मेरी तरफ़ सबसे अच्छा .com है। यदि आप भारत के अंदर अपनी वेबसाइट को Rank चाहते हैं तो उसके लिए सबसे अच्छा .in इसे आप खरीद सकते हैं।

Domain खरीदने के लिए बहुत से ऐसे वेबसाइट है, जहाँ से आप आसानी से kharid sakte hai. कुछ कैप्शन cod के माध्यम से पैसा बचा सकते हैं। इसे खरीदने के लिए तरह-तरह के वेबसाइट हैं। जैसे गोडैडी और भी तरह-तरह की वेबसाइट हैं जहाँ से आप अपने लिए वेबसाइट के लिए domain खरीदते हैं उस के अलग-अलग price हैं मिनिमम price 99 से लगा कर के आपको RS 1000 तक में उपलब्ध रहता है।

Domain karidne ka paisa

यदि आप godaddy से अपने लिए डोमेन खरीदना चाहते हैं तो, आपको प्रथम वर्ष के लिए कुछ कम पैसे लगेंगे, दूसरे वर्ष के साथ जोड़ करके आप आसानी से कुछ कमीशन पाकर के खरीद सकते हैं। ठीक वैसे ही Bigrock.in, Namemesh.com, Leandomainsearch.com, Domainsbot.com, Domaintyper.com है जिसके माध्यम से आप अच्छी रेट पर डोमेन खरीद सकते हैं।

सबसे सस्ता डोमेन देखा जाए तो पहली साल के लिए .xyz होता है जो godaddy से 99 Rupe में आपके लिए उपलब्ध होता है। लेकिन आपके लिए जहाँ तक हो सके तो आप .com खरीदें तो बहुत अच्छा होता है। .xyz भी काफ़ी अच्छा होता है, इस पर गूगल ऐडसेंस का approval आसानी से मिल जाता है। आप अच्छी ब्लॉगिंग करके अच्छे blog banakar, अच्छी वेबसाइट होस्ट करके आप आसानी से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले करके, आप अपनी वेबसाइट से पैसा कमा सकते है।

Website ke liye domain kharidna

यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो, ऑलरेडी पहले सरल कीवर्ड के डोमेन खरीदी जा चुके हैं, लेकिन आज भी कुछ ऐसे कीबोर्ड हैं जिनको लोगों ने रिचार्ज नहीं किया, हालांकि उनका सर्च लेकिन थोड़ा कम है। लेकिन इसे आप खरीद करके कुछ समय बाद उस पर अच्छी सर्चिंग हो सकती है। आप domain खरीदते हैं उसके लिए कम से कम words मैं kharide,

हालांकि आप अपनी वेबसाइट के नाम के हिसाब से कोई भी डोमेन खरीद सकते हैं, जिसमें आपके लिए अलग-अलग प्राइस पर उपलब्ध रहते हैं। वह अलग-अलग ऑफर domain seller वेबसाइट चलाती हैं, अपने अलग-अलग ऑफर के साथ domain सेल करती है।

आपको godaddy par देखने के लिए for the first year. in Price 149.00, .co.in 99.00, .org 749.00, .net 1, 079.00, .info 219.00, .com 1, 049.00 , 199.00, for the first year with a 2 year registration मिल जाएगा।

आप चाहे तो 1 वर्ष के लिए खरीद सकते हैं, लेकिन यहाँ +2years खरीदने को कह सकते हैं। इस प्रकार से आप अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग offers होते हैं, ऑफर के अनुसार domain उपलब्ध कराते है। आप domain selling website par जाकर के प्राइस भी chake कर सकते हैं।

Nots:-best Domain खरीदने के लिए क्या करें?

अब हम बात करते हैं दोस्तों सबसे अच्छा domain name buys के लिए kya kare, आप अपनी website के लिए डोमेन खरीदने के लिए क्या करें, domain खरीदने के लिए आप पहले गूगल पर domain Keyword को सर्च करें कि लोग उसको सर्च करते हैं कि नहीं, कितने लोग सर्च करते हैं।

उस keyword से रिलेटेड को लोग सर्च करते हैं, ऐसे तमाम प्रकार की आप सर्चिंग की प्रोसेस पहले कर लें, ताकि आने वाले भविष्य में आप की website अच्छी तरह से Reank हो इस प्रकार से आप अपने लिए domain खरीद सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने इस आर्टिकल में डोमिन खरीदने में कितने paise लगते हैं, इसके बारे में आपने जानकारी को जाना, आप अपनी न्यू website के लिए किस रेट पर कहाँ उपलब्ध है, आप उसी website पर जाकर के चेक कर सकते हैं और बेहतरीन डोमेन के साथ आप अपनी website को Google par Renk करा सकते हैं। कुछ अच्छा इनकम पा सकते हैं। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़्यादा से ज़्यादा SHERE करें। धन्यवाद

Read more some post-

3 thoughts on “Domain kharidne ke kitne paise lagte hain”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *