ब्लॉगिंग ke bare mein bataiye kya hota hai?

Spread the love
blogging ke bare mein bataiye

हेलो दोस्तों नमस्कार ब्लॉगिंग ke bare mein bataiye क्या होता है? blogging Tell about, आख़िर ब्लॉगिंग क्या है? वेबसाइट क्या है और इसके फायदे क्या-क्या है? इस पोस्ट में हम आपके साथ ब्लॉगिंग ke bare mein batane की कोशिश कर रहे हैं। आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें, हो सकता है यह पोस्ट आपको काफ़ी उपयोगी होने वाली है। चलिए शुरू करते हैं।

ब्लॉगिंग ke bare mein bataiye

ब्लॉगिंग के बारे में बताइए? दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि आजकल आप इंटरनेट पर बहुत कुछ सर्च करते हो, जो भी आपके दिमाग़ में आया और आप मोबाइल या कंप्यूटर, लैपटॉप के माध्यम से गूगल पर या किसी भी सर्च ब्राउज़र पर आप जो भी की वर्ड लिखते हैं। या वॉइस करते हैं। उस लिख जाने के बाद उसका कुछ ना कुछ आंसर ज़रूर आता है।

जैसे आप लिखते हैं कि “ब्लॉगिंग ke bare mein bataiye” यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो, ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जो अपने मनपसंद विचार या मनपसंद बिजनेस या, व्यवसाय को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से लोगों के बीच, अपनी बात को साझा करना। अपने विचारों को साझा करना।

उदाहरण के तौर पर लेते हैं जैसे मैं यह आर्टिकल लिखा है और इस आर्टिकल को आप ने गूगल पर सर्च किया है। ब्लॉगिंग ke bare mein bataiye तो मान लीजिए आपको हमारा यह आर्टिकल गूगल पर या किसी भी सर्च ब्राउज़र पर, यह इंटरनेट के माध्यम से ओपन होगा। आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। तो यह मैं एक ब्लॉगिंग के माध्यम से काम कर रहा हूँ।

ब्लॉगिंग करें कैसे bataiye

एक ब्लॉग लिख कर के मैंने इंटरनेट पर डाला, जो कि मैंने अपने मन के विचारों को लोगों के सामने रखा और किसी भी प्रश्न का उत्तर देने की मैंने कोशिश की, आप हमारी वेबसाइट पर आए और पढ़ रहे हैं। तो इस प्रकार से ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कि जिसके माध्यम से हम अपने विचार, हम अपना बिजनेस या हम अपने मन की बातें लोगों के साथ इंटरनेट के माध्यम से सांझा करें। यह एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

अब हम बात करते हैं कि ब्लॉगिंग करें कैसे? दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले हमारे अंदर एक जुनून होना चाहिए. हमारे अंदर एक सीखने की कला होना चाहिए. ठीक वैसे ही मैं आज से लगभग 2017 में, मैं यही सोचता था कि जो मैं इंटरनेट पर सर्च करता हूँ। वह कहाँ से आता होगा। कौन से लोग लिखते होंगे और कैसे लिखते होंगे।

इसके बारे में मेरे दिमाग़ में एक प्रश्न आया। लेकिन मैंने इसके बारे में ठीक इसी इंटरनेट के माध्यम से सर्च करना शुरू किया और मैं इसकी जानकारी निकालते-निकालते इस पोजीशन पर आ गया कि मैं अपने मन के विचार, या मैं अपने दिल की जानकारी आपके साथ साझा किया और आप हमारे इस जानकारी को पढ़ रहे हैं।

ब्लॉगिंग को सीखना

ब्लॉगिंग को sikhne से पहले आपके अंदर एक जुनून होना चाहिए कि ब्लॉगिंग को हमें सीखना है। उसको करना है। हम कैसे करें? यदि आपके अंदर यह क्वेश्चन आते हैं, तो आप आसानी से कर सकते हैं। इसके करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी रखना बहुत ज़रूरी है। जैसे कि हम ब्लॉगिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

जैसे कि आप चाहे तो गूगल का ही ए प्रोडक्ट blogger लूंगा या blogspot. com के माध्यम से भी आप अपने मन की बात लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं। इसमें सिर्फ़ आपको सबसे पहले कोई पैसा ख़र्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आप blogspot के साथ आप अपना subdomain चुन करके इंटरनेट पर लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं।

आप हमारे साथ, य सब लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। आप blogspot पर जाइए वहाँ पर आप फ्री अकाउंट बनाइए अकाउंट बनाने के बाद आप अपने मनपसंद आर्टिकल, मनपसंद जानकारी, ब्लॉगिंग के माध्यम से कर सकते हैं। इसे ही ब्लॉगिंग कहते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

इसमें आपको ज़्यादा पैसा ख़र्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, आप आसानी से बहुत ही इजी तरीके से कर सकते हैं। जैसे ही आप इसको करने की शुरुआत करेंगे, आप करते जाएंगे धीरे-धीरे आपको अभ्यास होता जाएगा। अभ्यास के साथ-साथ में आपको और भी तरह-तरह के एसीईओ (SEO) या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसे तमाम प्रकार की जानकारी आपको मालूम चल जाएगी।

क्योंकि आप करने वाले हैं तो, Paise Kamane Ke Tarike, आपको कोई ना कोई जानकारी आप इंटरनेट पर ज़रूर सर्च करेंगे। आपको जानकारी मिल जाएंगे। आप यूट्यूब का भी सहारा ले सकते हैं। जिसके माध्यम से आप तमाम प्रकार की जानकारी ले सकते हैं और आप आसानी से लोगों का काम कर सकते हैं इसमें आपको ज़्यादा पैसा ख़र्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

इसके बाद जब आप यह सीख जाएंगे कि ब्लॉगिंग क्या होता है? Website kaise banaye? Bataiye कैसे करना है? कैसे आर्टिकल लिखा जाता है। jane कैसे पब्लिश किया जाता है? कैसे इंडेक्स किया जाता है? वेबमास्टर में हम अपनी वेबसाइट को इंडेक्स करते हैं। कैसे सोशल नेटवर्क पर हम अपनी आर्टिकल को साझा करते हैं। गूगल में अपना ब्लॉग कैसे खोजें? शेयर करते हैं। तमाम प्रकार की जानकारी आप इंटरनेट के माध्यम से निकाल सकते हैं और एक सफल ब्लॉगिंग का काम कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग सीख जाएंगे तो

जब यह सब सीख जाएंगे तो आप ख़ुद के नाम से, या किसी भी बिजनेस के नाम से, आप एक डोमेन नेम खरीद सकते हैं। जिसे हम कह सकते हैं कि एक वेबसाइट का नाम खरीद सकते हैं और इस वेबसाइट के नाम से आप अपने और भी अधिक सक्रिय ब्लॉगिंग के में कर सकते हैं जिससे आगे जाकर के आपको इससे काफ़ी अच्छा पैसा मिल सकता है।

अब हम बात करते हैं कि पैसा कैसे मिल सकता है? ब्लॉगिंग को करने के लिए इसमें समय और सब्र की ज़रूरत होती है। क्योंकि इस लाइन में जो भी आता है। एकाएक उसको कभी भी पैसा नहीं मिलता है। ना ही वह सोच सकता है। इसके लिए आपको कम से कम 6 महीने या 1 साल का इंतज़ार करना पड़ता है। तब कहीं आपके ब्लॉगिंग रंग लाती है और ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का तेज और आसान तरीका आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

आपने इस आर्टिकल में यह जाना कि ब्लॉगिंग ke bare mein bataiye क्या होता है? आशा है आप को हमारे आर्टिकल ज़रूर पसंद आया होगा। आप अपने दोस्तों के साथ इस जानकारी को सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से, जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, आदि नेटवर्किंग के माध्यम से इस पोस्ट को साझा करें और अधिक जानकारी लेने के लिए नीचे दिए गए पोस्ट लिंक को आप क्लिक करके पढ़ें आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका समय मंगलमय हो।

Read some post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *