Monsoon ki Visheshta Bataiye?

Spread the love
Monsoon ki visheshta bataiye

Monsoon ki visheshta bataiye? मानसून का अर्थ और प्रकार

Monsoon ki visheshta bataiye, मानसून का अर्थ, मानसून कितने प्रकार के होते हैं। भारत और अन्य भागों में Monsoon के लिए मानसून एक विशेष प्रकार, भारतीय मानसून की उत्पत्ति (Origin of monsoon) के सिद्धांत, भविष्य की घटनाओं के पूर्वानुमान के लिए, तूफान और आंधी के अलावा हम मॉनसून को भी देख रहे हैं।भविष्य की घटनाओं के पूर्वानुमान के लिए, भारतीय मानसून की प्रमुख विशेषताएँ बताइए?

Monsoon ki visheshta kya hai?

एक Monsoon एक विशेष प्रकार की जलवायु प्रणाली है। जिसे शब्दों में वर्गीकृत किया जाता है एक प्रचलित तेज हवाएँ जो मौसम और mausam के अनुसार अलग-अलग होती हैं। यह भी एक बहुत ही गीला और शुष्क मौसम द्वारा वर्णित है कि वर्षा उस गीले मौसम में गिरना 60% से अधिक होना चाहिए.

भारत और अन्य भागों में Monsoon के लिए मूलभूत अभियान का वर्ष दुनिया यह है कि ज़मीन का एक बड़ा क्षेत्र है, जो की तुलना में गर्म हो जाता है उनके आसपास के महासागर और उस आसपास के महासागर को नमी प्रदान करता है। इसके बाद हम जो सोचते हैं उससे बनने वाली वर्षा को चलाते हैं। Monsoon यदि आप बस एशियाई मानसून को देखते हैं तो आप विभिन्न अनुमान लगा सकते हैं।

दुनिया कि आबादी का 60 प्रतिशत से अधिक के लिए अनुमान सही में रहते हैं। क्षेत्र और मानसून (Monsoon) पानी इस आबादी के लिए मीठे पानी की आपूर्ति प्रदान करता है। न केवल उद्योग के लिए दैनिक जीवन या कृषि के लिए और इसलिए पूरे क्षेत्र में लोगों की आजीविका बहुत नाज़ुक है। उस क्षेत्र में पानी के संतुलन का संतुलन GPM हमें दुनिया भर (Whole world) में वर्षा देखने का मौका देता है।

तूफान और आंधी के अलावा हम मॉनसून को भी देख रहे हैं।

इसी तरह तूफान और आंधी (Storm and storm) के अलावा हम मॉनसून को भी देख रहे हैं। क्योंकि बाढ़ और ड्राइविंग के लिए वे तूफान प्रणाली बहुत महत्त्वपूर्ण हैं। जीपीएम में प्रगति हमें वर्षा (Rain) प्रदान करने का बेहतर काम करने की अनुमति देगी जानकारी इसलिए कि वे बाढ़ के बेहतर पूर्वानुमान (Forecast) लगा सकते हैं।

Monsoon नहीं है बस एक स्थानीय समस्या है। जिज्ञासा इटली वास्तव में एक बड़ी राशि है इस क्षेत्र में अर्थव्यवस्था में परिवर्तन कैसे होता है, इसके संदर्भ में सामाजिक प्रभाव यह क्षेत्र पूरी दुनिया के साथ-साथ बहुत-सी चीजों को प्रभावित कर सकता है। उस GBM में सबसे उन्नत दोहरी आवृत्ति है रडार जो वास्तव में के लिए ग्रहणाधिकार की ऊर्ध्वाधर संरचना को मापता है।

खुद और यह बहुत महत्त्वपूर्ण है कि बीपीआर हमें एक अभूतपूर्व प्रदान करता है कणों के सापेक्ष आकार को छेड़ने की क्षमता और यह वास्तव में है। यह समझने के लिए महत्त्वपूर्ण है कि Micro physics किस तरह से होता है। बर्फ प्रक्रिया में काम करता है और यह भी कि कैसे उन में प्रतिनिधित्व किया जा सकता है।

भविष्य की घटनाओं के पूर्वानुमान के लिए

संख्यात्मक मॉडल जो अध्ययन करने के लिए भविष्य की घटनाओं के पूर्वानुमान के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। Monsoon की एक बात जो हम नहीं जानते हैं वह यह जानना है कि हम किस भविष्यवाणी को कहते हैं, मानसून उस समय मानसून की कितनी अच्छी भविष्यवाणी कर सकता है और करने के लिए सुरक्षा के लिए हमें परिवर्तनशीलता को अच्छी तरह से जानना होगा।

दैनिक से साप्ताहिक मौसमी (Seasonal) mosam ke bare me और फिर जिसे हम डी कादो परिवर्तनशीलता कहते हैं, वह है Monsoon का नाम पहले भारत में रखा गया था, लेकिन यह पता चला कि एक ही ड्राइविंग बल है दुनिया के अन्य हिस्सों में होता है और इसलिए उत्तरी में उदाहरण के लिए पश्चिम अफ्रीका में आपके पास मानसून है तो आपके पास Monsoon है।

दक्षिण-पश्चिमी उत्तर अमेरिका और फिर हमारी सर्दियों में दक्षिणी गोलार्ध गर्मियों में उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में महान Monsoon होता है GPM के बारे में बात यह है कि यह आपको बारिश प्रणालियों को देखने की अनुमति देता है और एक पूरे के रूप में आपको मिलता है उन्हें समुद्र और भूमि के ऊपर देखने के लिए आप देख सकते हैं।

Post conclusion

क्या परिवर्तन हुए हैं और इसलिए इससे पहले कि यह ज़मीन पर पहुँच जाता है जहाँ हमारे पास सतह के अवलोकन हैं बता सकते हैं कि Monsoon ki visheshta हम यह देख सकते हैं कि क्या Monsoon हो रहा है और निश्चित रूप से वैज्ञानिक रूप से यह भी हमें पूर्ण जल चक्र को समझने की अनुमति देता है।

Read more-

4 thoughts on “Monsoon ki Visheshta Bataiye?”

  1. Pingback: Aatma se baat karne ka tarika in hindi-आत्मा से बात कैसे करें?

  2. Pingback: Aur bataiye kya likhu? life के बारे में बताइए | आपसे एक रिक्वेस्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 1 =

Scroll to Top