English sikhne ka tarika bataye hindi me

Spread the love

English sikhne ka tarika bataye hindi me kiya or kaise bataiye.

Welcome friends, English sikhne ka tarika bataye hindi me, इंग्लिश सीखने का तरीक़ा बताएँ (english sikhne ka tarika bataye) , इंग्लिश हम कैसे सीखें? english sikhne के लिए हमें क्या करना चाहिए? अंग्रेज़ी कैसे सीखे / इंग्लिश में बात कैसे करें? इंग्लिश कैसे हम लिखें? english sikhne का तरीक़ा बताइए, english sikhne का आसान तरीका, अंग्रेजी सीखने का तरीका, इंग्लिश कैसे पढ़े, अंग्रेजी पढने का नियम, इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखते हैं आदि बातों के साथ आपको हम पोस्ट साझा करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

जैसे कि आप जानते हैं कि आज के समय में बेहतर करियर ग्रोथ के लिए, अपनी Hindi मातृभाषा जानने के साथ-साथ आपको संसार में सबसे अधिक बोली जाने वाली english sikhna ज़रूरी नहीं बल्कि अनिवार्य हो गया है। ऐसे में english sikhne ka tarika हम आपके साथ सांझा करने वाले हैं। किसी भी भाषा को सीखने के सबसे आसान तरीक़ा में से कुछ महत्त्वपूर्ण तरीक़ा आपके साथ सांझा कर रहे हैं।

अंग्रेजी को अच्छी तरह से समझा जाएँ, उस भाषा में लोगों से बातचीत करने की कोशिश करें। किसी भी भाषा को इतना सीखना मुश्किल नहीं होता है। उसे सीखना सीखा जा सके. इसी के मजेदार हम ख़ास आपके लिए कुछ तरीके लाए हैं। जिन्हें अपनाकर आप फटाफट english bol सकते हैं। जिसमें से कुछ महत्त्वपूर्ण हैं।

आर्टिकल, यूट्यूब वीडियो में थोड़ा समय दें

यूट्यूब के वीडियो में थोड़ा समय दें, जैसे कि आप जानते हैं कि आप यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे वीडियो अपलोड हैं। जो आपको agregi bhasha sikhne में बहुत मददगार होंगे और साथ में इंग्लिश बोल वाले को भी आप सुन देख करके थोड़ी बहुत आप समय दे करके आप अपनी अंग्रेज़ी में सुधार ला सकते हैं। एवं english sikhne के लिए इंटरनेट पर यूट्यूब वीडियो आपके लिए काफ़ी हेल्थ होंगे।

अब हम बात करते हैं। किसी भी गूगल पर सर्च किए गए आर्टिकल, आप जिस किसी भी आर्टिकल को आप पढ़ते हैं तो उसमें बीच-बीच में आपको इंग्लिश वर्ड पढ़ने को मिलते हैं। जो आपको english sikhne में काफ़ी मददगार होंगे। आप धीरे-धीरे अंग्रेज़ी सीख सकते हैं।

खुद को अंग्रेज़ी में बात करने की कोशिश करें

खुद को अंग्रेज़ी में बात करने की कोशिश करें। आप जब किसी से बात करते हैं। थोड़े-थोड़े शब्दों में आप जैसे कि hi, hello, welcome आदि तमाम प्रकार के कुछ शब्दों को आप यूज़ करें। ताकि आपको english sikhne में मददगार हो। आप जिस भाषा को पसंद करते हैं, उसे ज़रूर सुने, bhasha sikhne के क्रम का एक ज़रूरी होता है कि आप अच्छी तरह से बात करें और पसंद करें।

इंग्लिश बोलने वाले के साथ अपनी नजदीकियाँ

अब हम बात करते हैं english bolne वाले के साथ अपनी नजदीकियाँ बढ़ाय। यदि कोई आप के आस पास कोई दोस्त या, कोई बड़ा चाचा भाई कोई इंग्लिश का अच्छा ज्ञान रखता हो, तो उससे संपर्क में बातचीत करने की कोशिश करें। ताकि आप उनके इंग्लिश बातों को सुनकर आप भी एक अच्छी अंग्रेज़ी का अनुभव कर सकें। उनसे संवाद करने की कोशिश करें।

अब हम बात करते हैं यदि कहीं किसी प्रकार का विज्ञापन दिखाई दे तो, उसको आप पढ़ने की कोशिश करें। उसको पढ़ने से आपको तस्वीर के साथ ज्ञात हो जाता है कि यह किसके बारे में विज्ञापन दिया गया है। तो आप तस्वीर से अनुभव लगा करके उसे अंग्रेज़ी को समझने की पूरी कोशिश करेंगे।

इंग्लिश में लिरिक्स याद करने की कोशिश करें

अब हम बात करते हैं इंग्लिश में लिरिक्स याद करने की कोशिश करें। जैसे कि किसी भी English lyrice को आप सुनते होंगे, गाने के साथ-साथ उसके बोलो और बाकियों को याद करने की कोशिश करें। तथा लिखने की कोशिश करें कि गाना किस तरह जैसे पोयम होता है। कविता तो आप ऐसे वाक्यों को english sikhne की कोशिश करें।

जो आपको english sikhne में मदद होती है। उसे बोलने में आसानी होती हैं। अब हम बात करते हैं कुछ इंग्लिश वीडियो देखें यदि आप युट्यूब पर देखें या कोई फ़िल्म सीरियल देखें। हो सकता है उस फ़िल्म में अंग्रेज़ी वाक्यों का उपयोग किया गया। अंग्रेज़ी शब्दों का प्रयोग किया गया। जिससे हमें अंदाजा लगा सकते हैं कि वह किस तरह की बात कर रहा है। किस विषय में बात कर रहा है तो अंग्रेज़ी सीरियल देखने से भी हमारी अंग्रेज़ी में सुधार होता है। जो हमारे लिए english sikhne में मददगार होता है।

फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम चैट करें

अब हम बात करते हैं फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम यदि आप मोबाइल यूज़ करते हैं तो, आप फ़ेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम आदि तमाम प्रकार के सोशल नेटवर्क पर अपने दोस्तों से चैट करें। उनसे बात करें, आप मैसेज लिखे आप कुछ अंग्रेज़ी वाक्यों का उपयोग करके उनका सुझाव उनसे चैट करने की कोशिश करें। इसे करने से आपकी अंग्रेज़ी में सुधार होगा और आपको english sikhne में काफ़ी मददगार होगा।

हम बात करते हैं दोस्तों अंग्रेज़ी बोलने में वास्तव में रियल सच्चाई है। आप किसी भी बात को बोलने में अंदर से एक हौसला प्रकट करें। ताकि आप अंदर से ही स्ट्रांग बोलने की क्षमता बन सके. आप किसी से बात करते हैं तो बड़े तजुर्बे के साथ और हौसले के साथ आप अपनी भाषा के साथ-सा इंग्लिश भाषा का भी वाक्यों में उद्बोधन करें।

पोस्ट निष्कर्ष

यदि आप पर इनमें से बताए हुए कुछ तरीकों को आपने यूज़ किया तो, आपकी अंग्रेज़ी में काफ़ी सुधार हो सकता है। आप विशेष करके रेडियो को भी यूज कर सकते हैं आप सबसे महत्त्वपूर्ण बात है यदि आप क्रिकेट में इंटरेस्ट रखते हैं तो रेडियो क्रिकेट कमेंट्री या लाइव मैच देखते हैं। टेलीविजन पर उससे भी आपकी इंग्लिश में सुधार हो सकता है।

आप रेडियो टेलीविजन को यूज करके उसमें भी आप अंग्रेज़ी में कुछ सुधार हो सकता है। दोस्तों आप यदि छोटी छोटी-सी बातों को आपने फॉलो किया तो आप निश्चय है कि आपकी अंग्रेज़ी काफ़ी अच्छे english sikhne ka tarika hindi me है। आपको हमारी english sikhne के तरीके के कुछ महत्त्वपूर्ण बातों को टैकल किया तो निश्चय ही आप अंग्रेज़ी सीखेंगे।आपको सीखने में मददगार होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद

Read more post

3 thoughts on “English sikhne ka tarika bataye hindi me”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *